Youtube Videos Ko Blogger Post Me Kaise Add Karte Hai

8

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Youtube Videos Ko Blogger Post Me Kaise Add Karte Hai आपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग वेबसाइट बनाई है तो फिर आप के लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है.

आपको हमने यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं और फ्री में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं उसकी जानकारी पहले ही आपको इस ब्लॉग वेबसाइट पर दी है आपने अभी तक यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट नहीं बनाई है तो आप उन पोस्ट को पढ़ सकते हैं.


Also Read This

Top Apps Android Mobile Ki Screen Record Karne Ke

Domain Name Ko Bina www Ke Blogger Me Kaise Set Kare

Online Voting Poll Kaise Create Kare, Online Voting Kya Hai


Youtube Videos Ko Blog Post Me Ku Add Kare

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार हमें यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में क्यों ऐड करना चाहिए तो चलिए सबसे पहले हम इसी पर बात कर लेते हैं.

मान लीजिए आपने जो पोस्ट अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लिखा है वह है यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं और इसी पोस्ट से रिलेटेड आपने यूट्यूब पर वीडियो भी अपलोड किया है तो फिर आपको अपने यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए इस वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में जरूर ऐड करना चाहिए

आप यदि ऐसा करते हैं तो आपकी जो ब्लॉग वेबसाइट पर विजिटर आते हैं उन पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और यदि वह पोस्ट को पढ़ना नहीं चाहते हैं और वीडियो देखना चाहते हैं तो वह आपकी ब्लॉग वेबसाइट से ही वीडियो देख कर वह जानकारी हासिल कर सकते हैं.

हालांकि काफी ब्लॉग वेबसाइट वाले ऐसा भी करते हैं कि पोस्ट किसी अन्य टॉपिक पर लिखा हो और वीडियो जो ब्लॉग पोस्ट में हो वह किसी अन्य टॉपिक पर दे देते हैं हालांकि आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इससे विजिटर पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ सकता है.

आप मेरी मानें तो आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग वेबसाइट में पोस्ट लिख रहे हैं उसी टॉपिक पर आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो भी अपलोड कर दीजिए और उस वीडियो को फिर अपनी पोस्ट में भी ऐड कर दीजिए मान लीजिए कोई आपकी पोस्ट को पढ़ रहा है और उसे वीडियो देखना है तो वह देख सकता है.

आप यदि ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब वीडियो को ऐड करते हैं तो इससे दो तरह के फायदे आपको हो सकते हैं एक तो आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज बड़ा सकते हैं और उसकी लोकप्रियता भी बढ़ सकती है और साथ में ही आपके ब्लॉग वेबसाइट पर भी इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है.

अब दोस्तों हम आपका ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको बताने जा रहे हैं कि आप यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट में कैसे ऐड कर सकते हैं.

Youtube Videos Ko Blogger Post Me Kaise Add Karte Hai

आप यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में ऐड करना चाहते हैं तो फिर नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो कीजिए

Step 1

सबसे पहले आपको youtube.com साइट पर जाना है और जाने के बाद आप जिस वीडियो को अपनी ब्लॉग पोस्ट में ऐड करना चाहते हैं तो उसके शेयर बटन पर क्लीक करना है.

Youtube Video Ka HTML Embed Code Kaise Le

अब आप जिस वीडियो का कोड लेना चाहते हैं उस वीडियो पर आ चुके हैं तो फिर आपको कुछ इस प्रकार से करना है सबसे पहले उस वीडियो के शेयर के बटन पर क्लिक करें  उसके बाद जो आपको हमने नीचे तस्वीर में भी दिखाया है उसी तरह से आपको करना है.

Youtube Video Ka Html Embed Code Kaise Le Apni Site Me Youtube Video Ko Add Karne Ke Liye

1. Embed पर क्लिक करें

2. अब आपके सामने HTML कोड आ चुके हैं आपको इसे कॉपी करना है.

अगर आप वीडियो को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना चाहते हैं तो आप HTML कोड में परिवर्तन करके कर सकते हैं लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि कैसे HTML कोड में परिवर्तन करते है तो फिर आपको सबसे पहले उसके बारे में जानकारियां हासिल करनी चाहिए

Step 2

अब आपको blogger.com साइट पर आ जाना है साइट पर आने के बाद आप ब्लॉग वेबसाइट में लॉगिन हो जाए और उसके बाद आपको अपने जिस पोस्ट में यूट्यूब वीडियो को ऐड करना है उस पोस्ट में आपको जाना है.

दोस्तों यहां पर आप नीचे तस्वीर में भी देख सकते हैं कि यूट्यूब वीडियो के HTML कोड को कैसे ब्लॉग पोस्ट में ऐड करना है.

Blog Post Me Kaise Apna Youtube Video Ke Html Code Add Kare

1. पोस्ट के HTML पर क्लिक करें

2. अब आपने जो यूट्यूब वीडियो के कोड कॉपी किए हैं वह आपको HTML कोड में डालने हैं आपको यूट्यूब वीडियो जहां पर दिखाना है वहां पर आप इस कोड को डाल सकते हैं.

बस दोस्तों आपको इतना सा ही करना था आप समझ चुके होंगे कि ब्लॉग पोस्ट में कैसे यूट्यूब वीडियो को ऐड कर सकते हैं.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट की कोई बात समझ में ना आई हो तो आप कमेंट में इसके बारे में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here