Share Market Kya Hai Or Kaise Kaam Karta Hai

0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Share Market Kya Hai Or Kaise Kaam Karta Hai आज की इस पोस्ट के बाद आप बाजार को समझने में थोड़ी सी मदद जरूर मिलेगी में आपको इस पोस्ट में बाजार के बारे में अहम बातें करने वाले हैं.

दोस्तों मैंने अक्सर यह देखा है कि जब भी कोई बाजार का नाम लेता है और उसमें से शेयर बाजार की बात आती है तो ज्यादातर लोग इससे दूर ही रहना पसंद करते हैं क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर लोगों की यही मानसिकता है कि बाजार में यदि हम पैसे लगाएंगे तो वह डूब ही जाएंगे लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है मैं आज आपको यकीन के साथ कह सकता हूं कि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे तो आपकी भी बाजार के बारे जो सोच है वह बदल जाएगी.

हम सबसे पहले तो यही जानेंगे कि शेयर बाजार क्या है और इसमें हम पैसे लगाकर क्या पैसे कमा सकते हैं तो सबसे पहले तो आप को यही जानना बहुत ही आवश्यक है कि शेयर मार्केट क्या है.

Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai: शेयर का सीधा सा अर्थ होता है हिस्सा यानी कि आपका किसी भी जगह पर हिस्सा है तो उसे शेयर ही कहते हैं और यदि हम बात करें शेयर मार्केट की भाषा में तो इसका सीधा सा अर्थ है कंपनी में हमारा हिस्सा क्योंकि कंपनियों के शेयर ही बाजार में होते हैं और उन्हें ही हम खरीद सकते हैं तो जैसे कि हमने कोई शेयर खरीदा तो हम उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाएंगे

दोस्तों यहां पर में यह भी जानता हूं कि यदि आप शेयर मार्केट के बारे में पहली बार ही कोई पोस्ट या कुछ जानकारी पढ़ रहे हैं तो आपको यह समझ में थोड़ा सा कम आएगा लेकिन में फिर भी सरल से सरल भाषा में ही बताने की कोशिश कर रहा हूं.

दोस्तों अब में आपको उदाहरण के तौर पर बताने की कोशिश करता हूं कि शेयर बाजार का अर्थ कंपनी में हिस्सा कैसे हो सकता है तो मान लीजिए किसी कंपनी के पांच लाख के शेयर आपने खरीदे हैं तो उस हिसाब से उस कंपनी में उतने के हिस्सेदार भी बन चुके हैं क्योंकि आपका फायदा और नुकसान उसी पर निर्भर करता है कि वह कंपनी फायदे में है या फिर नुकसान में जा रही है.

मान लीजिए कि आपने जिस कंपनी में शेयर खरीदे हैं और वह कंपनी काफ़ी फायदे में है और उस कंपनी के शेयर मार्केट में शेयर का भाव काफी बढ़ रहा है तो आपने जितना पैसा लगाया है उसका भी भाव बढ़ने वाला ही है में फिर से एक बार आप को उदाहरण के तौर पर बताने की कोशिश करता हूं कि आप ने 5 लाख के शेयर खरीदे हैं और उसका भाव 100 रुपया एक शेयर का है और अब उसका भाव 120 रूपये हो चुका है तो आप का भी फायदा इस हिसाब से बढ़ जाएगा.

दोस्तों अब आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि आपको शेयर बाजार में तभी प्रॉफिट हो सकता है कि आपके पास जिस कंपनी के शेयर हैं वह कंपनी फायदे में और उसके शेयर का भाव भी बढ़ रहा हो.

शेयर बाजार में क्या हम सीधे कंपनी से ही शेयर खरीद सकते हैं

दोस्तों अब आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि शेयर बाजार में शेयर का मतलब क्या है अब आपके मन में जो अगला सवाल आया होगा कि क्या शेयर बाजार में सीधे ही कंपनी से शेयर खरीद सकते हैं तो दोस्तों जितनी मेरी जानकारी है उसके हिसाब से आप कंपनी से सीधे शेयर नहीं खरीद सकते हैं इसके लिए आपको शेयर बाजार के दलाल के साथ ही कॉन्टैक्ट करना होगा.

यहां पर दोस्तों में आपको यह भी बताना चाहता हूं कि आप शेयर बाजार में जिस दलाल के पास से शेयर खरीदते हैं तो उस दलाल का 2% कमीशन रहता है.

शेयर मार्केट में कंपनियों के भाव किस में दर्ज होते हैं

दोस्तों आपकी यह भी जानने की बड़ी इच्छा होगी कि शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी क्या है मैं आपको यहां पर यह बताना चाहता हूं कि इसके बारे में भी मैं आपको आने वाली पोस्ट में जरूर जानकारी देने वाला हूं लेकिन यहां पर मैं आपको यह भी बता देता हूं कि जो कंपनियों के भाव होते हैं वह BSE और NSC में दर्ज होते हैं.

BSE और NSC का पूरा नाम क्या है

हम आपको यहां पर यह भी बता देना चाहते हैं कि BSE और NSC का पूरा नाम क्या है तो BSE का पूरा नाम है Bombay Stock EXCHANGE है और NSC का पूरा नाम है National Savings CERTIFICATES है.

शेयर बाजार की शुरुआत कब हुई है

भारतीय शेयर बाजार मुंबई में स्थित है जिसकी शुरुआत वर्ष 1874 में हुई है और यह एशिया की सबसे बड़ी शेयर बाजार है.

शेयर बाजार कैसे काम करता है

  • शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार को सुबह के 9:00 बजे से दोपहर को 3:30 बजे तक काम होता है.
  • शेयर बाजार में हर दिन कंपनियों के भाव उसके नफा नुकसान के अनुसार ऊपर नीचे होते हैं.
  • शेयर बाजार में हर दिन करोड़ों रुपयों का बाजार होता है.
  • शेयर बाजार में कोई भी अपना पैसा लगा सकता है.

दोस्तों मैंने इस पोस्ट में शेयर बाजार के बारे में जो मेरे पास जानकारियां थी वह देने का प्रयास किया है हालांकि इसके अलावा भी से बाजार में बहुत कुछ है जिसके बारे में आने वाले पोस्टों में जरूर बात करेंगे और यह भी बताएंगे कि आप शेयर बाजार में अपना पैसा कैसे लगा सकते हैं.

दोस्तों यहां पर मैं यह भी बता देना चाहता हूं यदि कोई जानकारी हमसे गलत दी गई है तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं और आपके पास यदि सही जानकारी है उसके बारे में तो आप कमेंट के द्वारा हमें बता सकते हैं.

धन्यवाद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here