Mutual Funds Ko Kaise Kharide How To Buy Mutual Fund

0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Mutual Funds Ko Kaise Kharide आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो आपको यह तो पता ही होगा कि म्यूच्यूअल फंड क्या है आज हम जानेंगे कि आप म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीद सकते हैं.

आपने अभी तक म्यूच्यूअल फंड क्या है उस बारे में नहीं जाना है तो आपको हमारा पिछला पोस्ट जरुर पढ़ लेना चाहिए क्योंकि म्यूच्यूअल फंड खरीदने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारियां हासिल करनी चाहिए

अब आपका ज्यादा समय हम नहीं लेंगे और आपको बता देते हैं कि आप म्यूच्यूअल फंड को कैसे खरीद सकते हैं.

Mutual Funds Ko Kaise Kharide

म्यूच्यूअल फंड को आप 2 तरीको से खरीद सकते हैं एक है ऑनलाइन तरीका और दूसरा है ऑफलाइन तरीका तो हम दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से बात करेंगे तो सबसे पहले हम ऑनलाइन तरीके के बारे में बात कर लेते हैं.

Online

मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि ऑनलाइन का क्या मतलब होता है क्योंकि आप इंटरनेट यूज करते हैं तो आपको ऑनलाइन का मतलब तो पता ही होगा तो अब हम बात कर लेते हैं कि ऑनलाइन तरीके से म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीद सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड में बहुत सारी कंपनियां है और वह कंपनियां म्यूच्यूअल फंड की वेबसाइट भी चला रही है जहां पर आप उन कंपनियों के साथ जोड़ सकते हैं और म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं.

दोस्तों हमने म्यूच्यूअल फंड के बारे में जितनी भी कंपनियां है उनके बारे में विस्तार से बताया है हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर और साथ में ही आपको म्यूच्यूअल फंड की कंपनियों की वेबसाइट लिंक के बारे में भी बताया है तो आप चाहे तो हमारे उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

ऑनलाइन तरीके में म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए आपको जिस भी कंपनी में आपको निवेश करना है जो  म्यूच्यूअल फंड कंपनियां है तो उस म्यूच्यूअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको वहां पर अपना अकाउंट बनाना होगा.

दोस्तों आप जैसे ही म्यूच्यूअल फंड ऑनलाइन वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं तो म्यूच्यूअल फंड कंपनी आपको कॉन्टैक्ट करेंगे आपको कॉल आ सकते हैं और आप उनके पास से म्यूच्यूअल फंड बारे में पूरी जानकारी ले सकते है.

दोस्तों में अब उम्मीद करता हूं कि आप यह समझ चुके होंगे कि ऑनलाइन तरीके में म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीद सकते हैं अब हम ऑफलाइन तरीके के बारे में बात कर लेते है.

Offline

दोस्तों आपको ऑफलाइन का भी मतलब पता ही होगा कि यहां पर हम बिना इंटरनेट के म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं तो चलिए अब हम बात कर लेते हैं ऑफलाइन तरीके में हम कैसे म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे कर सकते हैं.

म्युचुअल फंड में ऑफलाइन निवेश करन के लिये आपको किसी फाइनेंसियल यानि की वितीय मद्यस्थ की सेवा का उपयोग कर सकते हैं जिन म्यूच्यूअल फंड वितरक कहा जाता है.

आप म्यूचुअल फंड कंपनी के ऑफिस रजिस्टार या ट्रांसफर एजेंट के ऑफिस मे जा कर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है.

दोस्तों यहां पर मैंने यह प्रयास किया है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन कैस म्यूचुअल फंड खरीद सकते है उसके बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है यदि मेरे से कोई गलत जानकारी दी गई हो तो उसके लिए में क्षमा मांगता हूं और आपको यदि मेरे द्वारा की गई गलती का पता है तो आप कमेंट बॉक्स में मुझे बता सकते हैं.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here