Mobile Number Ko Aadhar Card Se Kaise Link Kare

4

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Mobile Number Ko Aadhar Card Se Kaise Link Kare दोस्तों आप भारत में रहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड जरूर होगा और आपके पास मोबाइल भी है तो आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना अब आवश्यक हो चुका है.

दोस्तों आप अपने मोबाइल में किसी भी कंपनी का सिम कार्ड यूज करते होंगे लेकिन आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक करना आवश्यक हो चुका है क्योंकि अब सिम कार्ड वही एक्टिव रहने वाले हैं जो आधार कार्ड के साथ लिंक हैं.

आप मोबाइल नंबर को दो तरीके से आधार कार्ड के साथ लिंक करा सकते हैं एक तरीका है कि आप जिस भी कंपनी का सिम कार्ड यूज करते हैं उस कंपनी के शॉप पर जाकर आप आधार कार्ड से लिंक करा लें या फिर आप घर बैठे ही ऑनलाइन कॉल करके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक कर सकते हैं.

आपको यदि अपने मोबाइल नंबर को घर बैठे ही लिंक कराना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि हमने आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.


Also Read This

All Bank India Balance Check Miss Call Numbers List

Mobile Banking Kya Hai, Mobile Banking Kaise Use Kare

Internet Banking Kya Hai Or Kaise Use Kare, Internet Banking Ki Jankari


Mobile Number Ko Aadhar Card Se Kaise Link Kare

दोस्तों घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए आपको एक कॉल करना होगा जिसके बारे में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है.

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर से इस नंबर पर कॉल करना है 14546

Step 2

अब आपको एक कंप्यूटर जनरेट आवाज सुनाई देगी जिसमें आपको सबसे पहले अपनी भाषा को सेलेक्ट करना है.

Step 3

अब आपको अपने आधार कार्ड के 12 डिजिट अंक को डालना है और उसके बाद आप फिर # दबा दीजिए

Step 4

अब आपको एक ओटीपी आएगा दोस्तों याद रहे आपको ओटीपी सिर्फ उसी नंबर पर ही आने वाला है जिस नंबर से अपने आधार कार्ड को रजिस्ट्रेशन किया है.

Step 5

अब आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमें लिखा हुआ होगा कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक हो चुका है.

दोस्तों अब आप समझ ही चुके होंगे कि आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ कैसे लिंक कर सकते हैं लेकिन फिर भी दोस्तों आपको कहीं भी कोई परेशानी आ रही हो तो आप इसके बारे में हमें कमेंट में बता सकते हैं.

धन्यवाद

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here