Mobile Banking Kya Hai, Mobile Banking Kaise Use Kare

1

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Mobile Banking Kya Hai आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो आपको यह तो पता ही होगा कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है लेकिन आज हम बात करने वाले हैं मोबाइल बैंकिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

दोस्तों आप इंटरनेट का यूज करते होंगे तो आपको यह तो पता ही होगा कि बैंक अपनी साइट पर हमें इंटरनेट बैंकिंग की सेवाएं देती है लेकिन अब बैंक ने अपनी सेवाएं मोबाइल पर भी देना शुरू कर दिया है और अब ज्यादातर बैंकों ने अपना मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत कर दी है.

Mobile Banking Kya Hai

मोबाइल बैंकिंग बैंक की एक सर्विस है जिसका आप इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकते हैं मोबाइल बैंकिंग की मदद से अपनी बैंक की सभी सेवाओं का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं इसके लिए बस आपके मोबाइल के अंदर इंटरनेट चालू होना चाहिए तभी आप इन सेवाओं का इस्तेमाल अपने मोबाइल में कर सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग हमारे देश भारत में दो तरह की हैं एक है ऑनलाइन जिसके लिए हमें अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करना होगा और दूसरी है ऑफलाइन लेकिन ऑफलाइन में सिर्फ आप बैलेंस चेक कर सकते हैं और किसी को बैलेंस भेज सकते हैं जिसके लिए आपको *#99# नंबर का इस्तेमाल करना होगा जो आपको हमने दिए हैं.

भारत में ज्यादातर बैंक के अब अपना मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन देती है जिसकी मदद से हम मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं बस आपको उस बैंक का एप्लीकेशन को डाउनलोडिंग करना है और उसके बाद आपको अपने बैंक में जाकर मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं चालू करनी है.

आपको पता ही होगा कि हमने पिछले पोस्ट में आपको बताया था इंटरनेट बैंकिंग के बारे में जो आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल किसी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल सिर्फ अपने मोबाइल में कर सकते हैं और वह भी आपको उस बैंक का एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करके आप इस सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग में भी वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप इंटरनेट बैंकिंग की सेवाओं में कर सकते हैं बस फर्क इतना सा ही रहता है कि आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए एप्लीकेशन डाउनलोडिंग करना होता है.


Also Read This

YouTube Channel Ko Facebook Page Se Kaise Link Kare

4,000 Hour/1,000 Subscriber New Youtube Partner Program Update

Mobile Number Ko Aadhar Card Se Kaise Link Kare


मोबाइल बैंकिंग के फायदे

आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके फायदे हैं तो चलिए आपको हम फायदे के बारे में बता देते हैं.

  • मोबाइल बैंकिंग की मदद से अपने अकाउंट की बैलेंस को चेक कर सकते हैं.
  • मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप किसी भी अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं.
  • मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप किसी भी मोबाइल या फिर ऑनलाइन सर्विस पर बिल पेमेंट कर सकते हैं.
  • मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप अपने बैंक के अकाउंट में कितनी बार आपने पैसों का आदान प्रदान किया है वह देख सकते हैं.

दोस्तों अब आपको हम एक बात बता देना चाहते हैं आप यदि मोबाइल बैंकिंग का यूज करते हैं तो समय-समय पर अपने एमपिन को बदलते रहना चाहिए ताकि आपकी मोबाइल बैंकिंग पूरी तरह से सुरक्षित रहे.

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here