Life Insuarance Kya Hai, Life Insuarance Ki Jankari

0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Life Insuarance Kya Hai जीवन बीमा की पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है और आज की पोस्ट में हमने इसी टॉपिक पर पूरी जानकारी दी है.

Life Insuarance Kya Hai

जीवन बिमा Life Insurance नाम हो जाने से जीवन का बिमा नहीं होता जब कोई कंपनी किसी व्यक्ति का बिमा करती है तो यह नहीं होता की उसे कुछ हो जाये तो उस में फिर से जान दाल दी जाएगी दुनिया की कोई कंपनी किसी के जीवन का बिमा नहीं कर सकती है जीवन बिमा केवल व्यक्ति की मुत्यु की अवस्था में उसकी आय से होने वाली हानी से परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है.

जीवन बिमा एक लिखित करार है जो किसी व्यक्ति एवं बीमाप्रदान के बिच में किया जाता है इस करार में बीमाप्रदाता, बीमादारी की मुत्यु या कोई दुर्घटना होने पर बिमा राशि देने का वादा किया जाता है.


Also Read This

Mobile App Banane Ki Top Free Website, App Ki Jankari

Android Mobile Ke Liye Application Kaise Banaye Puri Jankari

Search Description Enable Kare Blog Ki Har Post Me


इस वादे के बदले बीमादारी व्यक्ति को एक निरदारित राशि किसी निरदारित समयान्तराल पर किसी निरदारित अवधि तक देते रहने के लिए सहमत होता है. जीवन बिमा की पॉलिशी लोग खासकर अपने परिवार के लिए छोड़ जाते है.

क्योकि जीवन का कोई भरोसा नहीं इसलिए ज्यादातर लोग इस Policy को अपनाते है ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार को कुछ हद तक पैसा के मामले में मदद मिले जीवन बिमा में बिमा कितना होना चाहिये यह हर व्यक्ति के अपने हालात पर निरबर करता है.

आप चाहते है की आपका परिवार किसी भी अनहोनी की अवस्था में रहन सहन को हमेसा के लिये कायम रखे तो आप गिन कर देखिये आपको कितने बिमा की आवश्यकता है.

आपको हमने इस पोस्ट में जीवन बीमा के बारे में बताने का प्रयास किया है यदि हमारे से कोई जानकारी यहां पर छूट गई है तो आप उसके बारे में हमें बता सकते हैं.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here