Google Chrome Browser Ki Useful Secret Tricks And Tips

0
Google Chrome Browser Ki Useful Secret Tricks And Tips

नमस्कार आपका स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Google Chrome Browser Ki Useful Secret Tricks And Tips आप इंटरनेट का यूज करते होंगे तो आप गूगल क्रोम ब्राउजर का यूज जरूर करते ही होंगे.

क्या आपको पता है गूगल क्रोम ब्राउजर में बहुत सारे ऐसी सीक्रेट ट्रिक्स मिलती है जिसकी मदद से हम गूगल क्रोम ब्राउज़र में बहुत कुछ कर सकते हैं यदि आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में ऐसी किसी भी ट्रिक्स की कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम इसी पर बात करने वाले हैं.

Google Chrome Browser Kya Hai

गूगल क्रोम ब्राउजर कि हम आपको सीक्रेट टिप्स बताएं उससे पहले यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है कि आखिरकार गूगल क्रोम ब्राउज़र क्या है इसे किसने बनाया है और इसकी शुरुआत कब हुई है.

सबसे पहले में आपको बता दूं गूगल क्रोम ब्राउज़र एक वेब ब्राउजर है जिसका उपयोग कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, मोबाइल में इंटरनेट यूज करने के लिए होता है.

गूगल क्रोम ब्राउज़र आपको Windows, Mac OS X, Android, Linux और iOS के लिए उपलब्ध है इस ब्राउज़र की शुरुआत वर्ष 2010 में गूगल कंपनी ने की है.

हालांकि गूगल क्रोम ब्राउजर की शुरुआत वर्ष 2008 में ही हो गई थी जब Jeff Nelson और इसके साथ बहुत सारे मेंबर ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी लेकिन इसको असली पहचान वर्ष 2010 में गूगल कंपनी ने दी है.


Also Read This

Free Me Website Blog Kaise Banate Hai Website Ke Kya Fayde Hai

Skrilo App Se Jite One Lakh Paytm Cash, Skrilo App Kya Hai

Youtube Par Account Kaise Banaye, Youtube Account Kya Hai


Google Chrome Browser Ki Useful Secret Tricks And Tips
आप यदि गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग करते होंगे तो आपको भी पता होगा कि यह ब्राउजर चलाने में काफी सरल है और इस ब्राउजर में ऐसे बहुत सारे फीचर हैं जिसके बारे में हमें जानकारी नहीं है तो हम आपको बारी-बारी उन फीचर के बारे में इस पोस्ट में जानकारी देने का प्रयास करेंगे.

Open Link New Windows

गूगल क्रोम ब्राउज़र में सबसे खास फीचर है इसमें आप बड़ी आसानी से और सिर्फ एक ही सेकंड के अंदर किसी भी लिंक को आप न्यू टैब में खोल सकते हैं.

आपको यदि किसी लिंक को अपने क्रोम ब्राउज़र में न्यू विंडो में ओपन करना है तो बस आप यदि कंप्यूटर पर है तो आपको Ctrl बटन दबाकर उस लिंक पर क्लिक करना है आप जैसे ही लिंक पर क्लिक करेंगे तो ऑटोमेटेकली लिंक दूसरे विंडो में ओपन हो जाएगी.

आप मोबाइल में भी गूगल क्रोम ब्राउज़र में एक से अधिक विंडो में लिंक को ओपन कर सकते है.

Task Manager

आप यदि क्रोम ब्राउजर का यूज करते हैं और उसमें आप अपनी ईमेल आईडी या फिर किसी भी अन्य अकाउंट ओपन करके सेव रखना चाहते हैं तो क्रोम ब्राउजर आपको इसके लिए पूरी सिक्योरिटी देता है और क्रोम ब्राउज़र इसके लिए खुद का एक Task Manager ऑप्शन देता है.

Task Manager ऑप्शन की मदद से आप अपने ब्राउज़र में जो भी अकाउंट ओपन हैं उन्हें हैकिंग से बचा सकते हैं और इसके साथ ही आप अपने क्रोम ब्राउज़र के Task Manager में यह भी देख सकते हैं कि आप के बैकग्राउंड में कौन सी प्रोसेस चल रही है और यदि आप के बैकग्राउंड में कोई ऐसी प्रोसेस चल रही है जिसकी आपको जरुरत नहीं है तो उसे आप डिसएबल कर सकते हैं.

Fast Calculation
क्रोम ब्राउज़र में आपको केलकुलेटर का ऑप्शंस मिलता है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं लेकिन आपको क्रोम ब्राउज़र में केलकुलेटर और वह भी फास्ट केलकुलेटर का ऑप्शन मिलता है.

आप यदि क्रोम ब्राउज़र में केलकुलेटर का यूज़ करना चाहते हैं तो बस आपको 50 meters to feet लिखकर सर्च करना है जैसे ही आप इस शब्द को लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने क्रोम ब्राउज़र में केलकुलेटर ओपन हो जाएगा.

Save Browsing

आपको इस पिक्चर के बारे में तो पता ही होगा क्योंकि आप यदि क्रोम ब्राउजर का यूज़ करते होंगे तो आप अपने क्रोम ब्राउज़र में कोई भी बुकमार्क को सेव करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसमें अपने पर्सनल बुकमार्किंग सेव कर सकते हैं.

जी हां आपको गूगल क्रोम ब्राउजर एक अलग सा फ्यूचर भी देता है जिसमें आप अपने हिसाब से फोल्डर बनाकर अपने पसंदीदा ब्राउज़र को सेव कर सकते हैं इसके लिए बस आपको Ctrl+shift+d को दबाना है और आप पर्सनल बुकमार्क पेज को ओपन कर सकते हैं.

History

क्रोम ब्राउज़र में आपको हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं इसके लिए आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में Ctrl+h दबाकर या फिर आपको क्रोम ब्राउजर ऐसा भी एक फीचर देता है जिसकी मदद से आप डायरेक्ट अपने माउस से एक ही क्लिक में हिस्ट्री पता कर सकते हैं.
इस फीचर में आप अपने अलग-अलग विंडो की हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं बस आपको बैक की बटन पर माउस से क्लिक को दबाए रखना है.

दोस्तों इसके अलावा भी आपको क्रोम ब्राउज़र में ऐसे बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप बहुत कुछ क्रोम ब्राउजर से ही कर सकते हैं लेकिन आज की पोस्ट में बस इतना ही हम आपको आगे आने वाली पोस्ट में क्रोम ब्राउजर के बारे में और आदिक जानकारियां जरूर शेयर करेंगे.

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here