Gmail Account Ko Delete Kaise Karte Hai Puri Jankari

0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Gmail Account Ko Delete Kaise Karte Hai आपने यदि एक से अधिक जीमेल अकाउंट बना लिए हैं और आपको किसी एक अकाउंट को डिलीट करना है तो फिर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में हमने इसी के बारे में पूरी जानकारी दी है.

अक्सर हम क्या कर लेते हैं कि एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट बना लेते हैं लेकिन बाद में फिर हमें  जीमेल अकाउंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है तो फिर उसे डिलीट करना चाहते हैं लेकिन हमें नहीं है पता कि जीमेल अकाउंट को कैसे डिलीट करते हैं तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिए इस पोस्ट में आपको इस रिलेटेड पूरी जानकारी दी गई है.

Gmail Account Ko Delete Kyo Kare

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि हम जीमेल अकाउंट को क्यों डिलीट करें तो यहां पर हम आपको कुछ पॉइंट बता देते हैं इन वजह से कभी आपको कोई जीमेल अकाउंट को डिलीट करना पड़ सकता है.

  • आपने जीमेल पर न्यू अकाउंट बना लिया हो और पुराना अकाउंट आपको नहीं चाहिए तो फिर आप उसे अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो.
  • आपने जीमेल अकाउंट से दूसरे अकाउंट बना लिए हैं और वह अकाउंट डिलीट नहीं हो पा रहे हैं तो आप जीमेल अकाउंट को ही डिलीट करना चाहते हैं जैसे कि आपने Facebook, Youtube, Google Plus पर अकाउंट बना लिए हैं और डिलीट नहीं हो पा रहे हैं तो फिर आप जीमेल अकाउंट को डिलीट कर चाहते हो.
  • आपके जीमेल अकाउंट पर बहुत सारे मेल आ चुके हैं और आप चाहते हैं कि आप पूरा जीमेल अकाउंट को ही डिलीट कर दे ताकि सारे मेल भी डिलीट हो जाए

Gmail Account Ko Delete Kaise Karte Hai

अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको अब सीधा सा ही हम बता देते हैं कि आप जीमेल अकाउंट को कैसे डिलीट कर सकते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा.

Step 1

सबसे पहले आप www.gmail.com साइट पर जाइए और जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं उसमें लॉगिन हो जाइए

Step 2

अब आपको जीमेल अकाउंट के माय अकाउंट में जाना है.

 
माय अकाउंट में जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिस पर लिखा हुआ होगा Delete Your Account Of Service आपको इसी पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपको इस पेज में Delete Google Account and Data पर क्लिक करना है.

Step 3

अब आप देख सकते होंगे कि आपके जीमेल अकाउंट पर जितने भी अकाउंट बने होंगे उन सारे अकाउंट की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी जैसा कि आप नीचे दी हुई तस्वीर में भी देख सकते हैं.

 
 
बस आपको अब लास्ट में जो डिलीट अकाउंट का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर आपको क्लिक कर देना है जैसे ही दोस्तों आप डिलीट अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपका गूगल अकाउंट 7 दिनों के अंदर डिलीट हो जाएगा

 

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here