Favicon Kya Hai Blog Website Me Favicon Kaise Add Kare

2

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Favicon Kya Hai आपने अपनी वेबसाइट बनाई है तो फिर आपको यह पता होना जरूरी है कि फ़ेविकॉन क्या है तो आज की इस पोस्ट में हम इसी पर बात करने वाले हैं.

Favicon Kya Hai

फ़ेविकॉन आइकॉन एक तरह से हमारी वेबसाइट का logo होता है जिससे विजिटर को हमारी वेबसाइट को पहचानने में मदद मिलती है मान लीजिए किसी विजिटर ने अपने कंप्यूटर में 5 से अधिक विंडो ओपन किए हैं और उनमें से किसी एक विंडो में हमारी साइट भी ओपन है तो हमारी साइट किस विंडो में ओपन है इसके लिए हमारी साइट पर फ़ेविकॉन आइकॉन होना जरूरी है.

हमारी वेबसाइट को कोई भी अपने कंप्यूटर या पर लैपटॉप में ओपन करता है तो ऊपर जो वेबसाइट एड्रेस होता है उसके साथ जो तस्वीर दिखाई देती है उसे ही फ़ेविकॉन आइकॉन कहा जाता है.

फ़ेविकॉन आइकॉन अपने वेबसाइट में लगाना बहुत ही जरूरी है इससे आपकी वेबसाइट की पहचान होती है और साथ में ही जैसा कि हमने आपको बताया कि कोई विजिटर 5 से अधिक विंडो ओपन किए हैं तो उसमें से हमारी वेबसाइट किस विंडो में है उसे पहचानने में मदद मिलती है.

Favicon Icon Website Me Kaise Add Kare

आप यदि अपनी वेबसाइट में फ़ेविकॉन आइकॉन को ऐड करना चाहते हैं तो फिर नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा.

Step 1

सबसे पहले आपको फ़ेविकॉन आइकॉन जनरेट वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक फ़ेविकॉन आइकॉन को जनरेट करना होगा आप चाहे तो नीचे दी गई वेबसाइट लिंक पर जा सकते हैं या फिर अपने हिसाब से फ़ेविकॉन आइकॉन बना सकते हैं.

https://www.favicon-generator.org/

Step 2

अब आपने जिस प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट को बनाया है वहां पर जाना होगा तो यहां पर हम उदाहरण के तौर पर blogger.com की साइट पर जाते हैं और अपनी वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हैं.

 

 

1. अब आप Layout पर क्लिक करें

2. Favicon Edit पर क्लिक करें

Step 3

अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको अपनी फ़ेविकॉन आइकॉन को एड करना है.

 

1. Choose File पर क्लिक कीजिए और आपने जहां भी अपने कंप्यूटर में फ़ेविकॉन आइकॉन की फाइल को रखा है उसे सिलेक्ट कर लीजिए आपको हम एक बात बता देना चाहते हैं कि जो फ़ेविकॉन आइकॉन की फाइल है वह 100 केबी से अधिक नहीं होनी चाहिए

2. फ़ेविकॉन आइकॉन की फाइल को सेलेक्ट करने के बाद आपको सेव की बटन पर क्लिक कर देना है.

दोस्तों अब आपने अपने ब्लॉग वेबसाइट में फ़ेविकॉन आइकॉन को ऐड कर लिया है और अब आप जब भी अपनी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो फ़ेविकॉन आइकॉन वेबसाइट लिंक के साथ शो होगा.

दोस्तों इस पोस्ट से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here