Contact Us Page Blog Website Me Kaise Banaye, Blog Ki Jankari

0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Contact Us Page Blog Website Me Kaise Banaye आपने ब्लॉग वेबसाइट बनाई है तो फिर आप के लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है.

Contact Us Page Kya Hai

हम यह जाने की Contact Us पेज ब्लॉग वेबसाइट में कैसे बनाते हैं उससे पहले यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि Contact Us पेज क्या है.

Contact Us पेज हर ब्लॉग वेबसाइट के लिए काफी महत्वपूर्ण है इसकी मदद से आपकी साइट पर जो भी विजिटर आते हैं और उन्हें आपसे कोई सवाल है तो वह सीधा आपसे Contact Us पेज में पूछ सकते हैं.

आपने ब्लॉग वेबसाइट बनाई है तो फिर आपके लिए भी Contact Us पेज बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप यदि गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपके साइट पर Contact Us पेज होना चाहिए तभी आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा.

Contact Us पेज की मदद से आप सीधे अपने विजिटर के साथ जुड़ सकते हैं जो आपकी साइट पर आते हैं आपके किसी विजिटर ने आपसे कोई सवाल पूछा तो वह सीधा आपके मेल पर आएगा और आप उसका सीधा जवाब भी उन्हें मेल पर दे सकते हैं.

अब आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि Contact Us पेज ब्लॉग वेबसाइट के मालिक से कांटेक्ट करने के लिए बनाया गया है.

अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको सीधा सा ही बता देते हैं कि आप अपनी वेबसाइट में Contact Us पेज कैसे बना सकते हैं.

Contact Us Page Blog Website Me Kaise Banaye

ब्लॉग वेबसाइट में Contact Us पेज बनाने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो कीजिए

Step 1

सबसे पहले आपको blogger.com साइट पर जाना है और आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट में लॉगइन हो जाना है.

Step 2

अब आप यदि blogger.com साइट पर आ चुके हैं और अपने अकाउंट में लॉगिन हो चुके हैं तो फिर आपको ब्लॉग वेबसाइट के डैशबोर्ड में Layout में जाना है.

Contact Form Ko Gadget Me Kaise Add Kare

 

1. More Gadgets पर क्लिक कीजिए

2. Contact Form पर क्लिक कीजिए

Step 3

अभी हमने Contact Form को अपने ब्लॉग वेबसाइट की विजिट में ऐड किया है लेकिन हमको Contact Us पेज अपने ब्लॉग वेबसाइट के पेज में ऐड करना है तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के टेंप्लेट में जाना है.

Blogger Ke Theme Me Contact Form Ke Code Kaise Delete Kare

1. Jump To Widget पर क्लिक कीजिए

2. Contact From पर क्लिक कीजिए

अब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट की टेंप्लेट में Contact Form के कोड को ओपन करना है ओपन करने के लिए ᐆ पर क्लिक कीजिए

Contact Form Ke Code Ko Opan Kare Blog Template me


अब आपके Contact Form के कोड को ओपन कर लिया है तो अब आपको ᐸ/b:includable id=’main’ᐳ ᐸ/b:includableᐳ कोड के बीच में जितने भी कोड हैं उन्हें डिलीट करना है जैसा कि आप इमेज में भी देख सकते हैं.

Contact Us Page Kaise Banaye

Step 4

अब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के पेज ऑप्शंस में आ जाना है क्योंकि अब हमें Contact Us पेज ऐड करना है तो इसके लिए आपको नीचे वेबसाइट दी गई है वहां पर आपको जाना है और अपने हिसाब से जो भी डिजाइन Contact Us पेज का अच्छा लगे उसके HTML कोड को कॉपी कर लेना है.

https://www.w3schools.com/howto/howto_css_contact_form.asp

Contact Form Ko Blogger Ke Page Me Kaise Add Kare

अब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट में एक पेज बनाना है जैसा कि आप तस्वीर में भी देख सकते हैं पेज का नाम Contact Us पेज रख सकते हैं और उसके बाद जो हमने अभी जो कोड कॉपी किए हैं उन्हें यहां पर इस पेज के HTML ऑप्शंस में डालना है.

1. पेज का Title में Contact Us लिखे
2. अब आपको Contact Us पेज के कोड  HTML ऑप्शंस में डालना है

3. अब आप पेज को Publish करदे

अब दोस्तों आपके ब्लॉग वेबसाइट पर Contact Us पेज बन चुका है.

आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here