Blog Website Ka Backup Data Download Kaise Kare

4

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Blog Website Ka Backup Data Download Kaise Kare दोस्तों आपका ब्लॉग वेबसाइट blogger.com पर है तो फिर आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है.

आप यदि वेबसाइट पर काम करते हैं और खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाया है तो फिर आप चाहे किसी भी प्लेटफार्म पर आपने अपना वेबसाइट को बनाया है लेकिन आपको उसका रेगुलर समय पर बैकअप डेटा को जरूर डाउनलोडिंग करना चाहिए

दोस्तों ज्यादातर जो ब्लॉग वेबसाइट हैं वह वर्ल्डप्रेस और ब्लॉगर पर है जिसमें से वर्ल्डप्रेस के लिए आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ती है लेकिन blogger.com पर ऐसा कुछ नहीं है आपको सब कुछ फ्री में मिल जाता है.

आपको पता ही होगा कि blogger.com गूगल की सर्विस है जो हमें ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए फ्री में ही होस्टिंग देती है लेकिन यदि किसी कारणवश हमारी ब्लॉग वेबसाइट को डिलीट कर दिया तो हमारे पास उसका बैकअप डेटा होना चाहिए

आपके पास यदि ब्लॉग का बैकअप डेटा है और आपका ब्लॉगर पर जो ब्लॉग है वह डिलीट हो गया है तो फिर आप उस बैकअप डेटा की मदद से वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और वहां पर आपके द्वारा जितने भी लिखे हुए आर्टिकल हैं वह भी दाल सकते हैं.

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपका वेबसाइट किसी भी प्लेटफार्म पर हो लेकिन आपको रेगुलर समय पर अपनी वेबसाइट का बैकअप डाटा डाउनलोडिंग करना चाहिए दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको bloger.com पर बैकअप डाटा को कैसे डाउनलोडिंग करते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं.

Blog Website Ka Backup Data Download Kaise Kare

अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको बताने जा रहे हैं कि आप blogger.com पर वेबसाइट का बैकअप डेटा को कैसे डाउनलोडिंग कर सकते हैं तो आपको जो नीचे दिए हुए स्टेप है उन्हें फॉलो करना है.

Step 1

सबसे पहले आपको blogger.com की साइट पर जाना है और अपने ब्लॉग वेबसाइट में लॉगिन हो जाना है.

Blog Ka BackUp Data Download Karne Ke Liye Settings Me Jaye



1. सेटिंग्स पर क्लिक कीजिए

2. Other पर क्लिक कीजिए

3. Back Up Content की बटन पर क्लिक कीजिए

Step 2

अब आपके सामने जो पेज खुला होगा इसमें आपको एक बटन दिखाई दे रहा होगा जिस पर लिखा हुआ होगा Save To Your Computer आपको इसी पर क्लिक करना है.


Blog Ka BackUp Data Download Kare

दोस्तो आप जैसे ही Save To Your Computer पर क्लिक करेंगे तो आपके ब्लॉग वेबसाइट का बैकअप डेटा डाउनलोडिंग होना शुरू हो जाएगा और आपकी वेबसाइट पर जितनी भी पोस्ट है पेज है कमैंट्स है वह सब कुछ आपके बैकअप डेटा में डाउनलोडिंग हो जाएंगी

दोस्तों यहां पर में आपको सजेस्ट करना चाहूंगा कि आप सप्ताह के अंदर एक बार अपने ब्लॉग वेबसाइट का बैकअप डेटा जरूर डाउनलोडिंग करें

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here