Aapka Naam Voter List Me Hai Ya Fir Nahi Hai Kaise Pata Kare

0
Aapka Naam Voter List Me Hai Ya Fir Nahi Hai Kaise Pata Kare

नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Aapka Naam Voter List Me Hai Ya Fir Nahi Hai Kaise Pata Kare आपको पता ही होगा 2019 लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है अब पूरे भारतवर्ष में लोकसभा के आम चुनाव होने वाले हैं.

ऐसे में अब हर भारतीय का यह फर्ज है कि वह अपने आने वाला कल कैसा हो इसके लिए एक बेहतर सरकार को चुने और इसके लिए हर भारतीय का फर्ज है कि वह आने वाले लोकसभा चुनाव में अपना वोट जरूर दें.

आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर हो चुकी है तो आपको भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा अपना पहचान पत्र जरूर बना लेना चाहिए ताकि आप 2019 लोकसभा चुनाव में अपना अमूल्य वोट देकर एक बेहतर सरकार चुनें.

भारतीय निर्वाचन आयोग ने काफी सुधार करते हुए अब ऑनलाइन भी नए पहचान पत्र बनाने के आवेदन स्वीकार करते हैं या फिर आप अपने नजदीक की किसी भी निर्वाचन आयोग की ऑफिस में जाकर भी अपना नया पहचान पत्र बना सकते हैं.


Also Read This

Online Voting Poll Kaise Create Kare, Online Voting Kya Hai

India Prime Ministers List, List of all Prime Ministers of India

Mobile App Banane Ki Top Free Website, App Ki Jankari


Aapka Naam Voter List Me Hai Ya Fir Nahi Hai Kaise Pata Kare

आपके पास यदि भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र है फिर भी यदि आपका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो आपको जरूर भारतीय निर्वाचन आयोग को इसके बारे में बताना चाहिए और इसके लिए आपको यह जानकारी भी होनी चाहिए कि आपका वोटर लिस्ट में नाम है या फिर नहीं है.

भारतीय निर्वाचन आयोग हर समय मतदाता को जागृत करने में अपना शत-प्रतिशत लगा देता है लेकिन फिर भी भारतीय निर्वाचन आयोग से ऐसी गलतियां हो जाती है कि काफी लोगों के पहचान पत्र तो हैं लेकिन उनका वोटर लिस्ट में नाम ही नहीं है.

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन हाल ही में ही दक्षिण भारत में इस पर गहरी चर्चाएं भी हुई है और एक संस्थान का यह दावा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भारत में 12 करोड़ तक लोगों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं है लेकिन उनके पास पहचान पत्र है.

और इसी को ध्यान में रखते हुए दक्षिण भारत की एक संस्थान ने एक एप्लीकेशन भी जारी किया है और उसमें आप पता कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या फिर नहीं नहीं है यदि आपका नाम नहीं है तो आप तुरंत ही अपना नाम वोटर लिस्ट में ऐड करा सकते हैं.

लेकिन हम यहां पर ऐसी किसी एप्लीकेशन के बारे में बात नहीं करने वाले हैं बल्कि हम आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ही आप जाकर यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या फिर नहीं है.

यदि आपके मन में शंका है कि आपके पास पहचान पत्र तो है लेकिन आपका नाम शायद वोटर लिस्ट में नहीं होगा तो आप पता कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या फिर नहीं है.

अब आपका में ज्यादा समय नहीं लेना चाहता हूं और आपको बताने जा रहा हूं भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या फिर नहीं है तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं है कैसे पता करें

Step 1

सबसे पहले आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की अधिकृत वेबसाइट पर ही जाना होगा.

https://electoralsearch.in/

Step 2

अब आपके सामने भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और इस वेबसाइट पर अब आपको जो आपका पास पहचान पत्र है भारतीय निर्वाचन आयोग का उस पर जो नंबर है उस नंबर को आपको यहां पर डालना है.

भारतीय निर्वाचन आयोग अधिकृत वेबसाइट

1. मतदाता पहचान पत्र EPIC NO. डालिए

2. अब आप किस राज्य में रहते हैं उसे सिलेक्ट करना है.

3. अब आपके सामने जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है उसे आपको नीचे बॉक्स में डालना है.

4. अब आपके सामने सर्च की बटन दिखाई दे रही है उसी पर आपको क्लिक करना है.

Step 3

अब आपके सामने रिजल्ट शॉ होने लगेगा और आपका यदि वोटर लिस्ट में नाम होगा तो उसकी पूरी डिटेल आपके सामने दिखाई देगी और आपको कब वोट देने के लिए जाना है उसकी भी जानकारी होगी और आपका बूथ कौन सा है उसकी भी जानकारी आप देख सकते हैं.

यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा तो यहां पर आपको कोई भी जानकारी नहीं दिखाई देगी यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो फिर आपको भारतीय निर्वाचन आयोग से संपर्क करना चाहिए और अपना नाम वोटर लिस्ट में ऐड कर आना चाहिए ताकि आप अपने आने वाले कल के लिए एक बेहतर सरकार को चुन सकें

आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here