जन सेवा केंद्र क्या है, सीएससी का फुल फॉर्म क्या है

जन सेवा केंद्र क्या है, सीएससी का फुल फॉर्म क्या है


जन सेवा केंद्र भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है क्या आप जानते हैं जन सेवा केंद्र क्या है इससे क्या होता है जन सेवा केंद्र क्यों जरूरी है क्या जन सेवा केंद्र से हम पैसा कमा सकते हैं इन सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने जा रहे हैं.

जन सेवा केंद्र के बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि जन सेवा केंद्र क्या है तो बने रहे इस पोस्ट के साथ क्योंकि हम इस पोस्ट में जन सेवा केंद्र के बारे में पूरी डिटेल के साथ आपको बताने वाले हैं.

सहज जन सेवा केंद्र क्या है

जन सेवा केंद्र को अंग्रेजी में सीएससी के नाम से भी जाना जाता है जन सेवा केंद्र का सीएससी नाम काफी प्रचलित है आप यदि गूगल में सर्च करेंगे सीएससी क्या है तो आपको जन सेवा केंद्र रिलेटेड ही सारी जानकारियां मिलेंगी.

सबसे पहले हम सीएससी का फुल फॉर्म क्या है वह जानेंगे उसके बाद हम बात करेंगे जन सेवा केंद्र क्या है यानी कि सीएससी क्या है.

सीएससी का फुल फॉर्म क्या है

जन सेवा केंद्र को हम सीएससी के नाम से भी जानते हैं अब आपके मन में जो सवाल होगा कि सीएससी फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए हम जान लेते हैं सीएससी फुल फॉर्म क्या है.

CSC Full Form:  COMMON SERVICE CENTER

CSC Full Form In Hindi: जन सेवा केंद्र

अब आपको पता चल ही चुका होगा कि सीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है COMMON SERVICE CENTER यानी कि इसे हिंदी में हम जन सेवा केंद्र के नाम से जानते हैं.

जन सेवा केंद्र की शुरुआत क्यू हुई है

आपके मन में यह सवाल बार-बार आता होगा कि आखिरकार जन सेवा केंद्र की शुरुआत भारत सरकार ने क्यों की है तो चलिए इसका जवाब दे देते हैं और आपको बताएंगे के सरकार ने जन सेवा केंद्र की शुरुआत आखिरकार क्यों की है.

आपको पता ही होगा कि भारत देश में ज्यादातर ग्रामीण इलाका है यानी कि भारत देश गांव में बसता है और सरकारी सेवाएं गांव तक पहुंचाने के लिए सरकार को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

गांव तक छोटी-छोटी सेवाएं पहुंचाने के लिए सरकार को काफी मेहनत करनी होती है चाहे फिर एक राशन कार्ड की सुविधा ही क्यों ना हो उसे भी गांव में बसे आम नागरिकों तक उसकी पूरी सर्विस पहुंचे इसके लिए भी सरकार को काफी मेहनत करनी होती है.

हमारे देश को आजाद हुए 72 साल से भी ज्यादा समय हो चुका है लेकिन अभी तक गांव में वह सुविधाएं नहीं पहुंच पाई है जो पहुंच जानी चाहिए भारत सरकार ने  इसी को ध्यान में रखते हुए आखिरकार एक अहम निर्णय लिया.

भारत सरकार का यह निर्णय काफी सराहनीय है क्योंकि भारत सरकार ने हर गांव में जन सेवा केंद्र खोलने का निर्णय किया.

आपको हम बताते चलें जन सेवा केंद्र से भारत सरकार के द्वारा बहुत सी सेवाएं ग्रामीण इलाकों तक पहुंची हैं.

जन सेवा केंद्र से दी जाने वाली सेवाएं

  1. राशन कार्ड
  2. राशन कार्ड संशोधन
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. विकलांग प्रमाण पत्र
  7. जनसुनवाई
  8. विकलांग पेंशन
  9. विधवा पेंशन
  10. वृद्धावस्था पेंशन
  11. शादी हेतु अनुदान
  12. पैन कार्ड
  13. ड्राइविंग लाइसेंस
  14. पासपोर्ट
  15. छात्रवृत्ति हेतु आवेदन
  16. वाहन बीमा
  17. लाइफ इंश्योरेंस
  18. बिजली का बिल
  19. खतौनी

इन सेवाएं के लिए ग्रामीण इलाकों में आम नागरिक को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती थी अब यह सारी सेवाएं आपको जन सेवा केंद्र में मिल जाती है.

इससे पहले क्या होता था कि आपको एक राशन कार्ड का फॉर्म लेना है तो उसके लिए आपको सरकारी दफ्तर में जाना पड़ता था घंटों तक लाइन में आपको खड़ा रहना पड़ता था और उसके बाद भी आपको पैसे दिए बिना आपका कोई काम सरकारी दफ्तर में नहीं हो रहा था.

आपको भी पता ही होगा कि हमारे देश भारत में भ्रष्टाचार काफी बड़ा मुद्दा भी रहा है हालांकि जन सेवा केंद्र की शुरुआत होने के बाद इसमें ग्रामीण इलाकों में थोड़ी सी कटौती जरूर आई है.

अब ग्रामीण इलाकों में इन सेवाओं को हासिल करने के लिए आपको कहीं सरकारी दफ्तर में रिश्वत देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि आप इन सेवाओं का लाभ जन सेवा केंद्र से उठा सकते हैं.

हालांकि में आपको बताता चलूं कि जन सेवा केंद्र में भी आपको थोड़ा सा पैसा जरूर देना पड़ता है लेकिन वह भारत सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया पैसा ही आपको अब इन सेवाओं के लिए देना पड़ता है.

जन सेवा केंद्र क्यों जरूरी है

जन सेवा केंद्र में कौन सी सर्विस दी जाती है इसके बारे में तो अब आपको पता चल ही चुका होगा और जन सेवा केंद्र की शुरुआत भारत सरकार ने क्यों की है इस बारे में भी आपको पता चल ही चुका होगा अब हम जानेंगे कि आखिरकार जन सेवा केंद्र अब हमारे लिए क्यों जरूरी है.

e governance in india

दुनिया काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और अत्याधुनिक तकनीकों को भी अपना रही है आज के समय में इंटरनेट पर सब कुछ संभव हो चुका है और हम बात कर रहे हैं जन सेवा केंद्र क्यों जरूरी हो चुका है.

यदि हम यही बात आज से 30 साल पहले करते तो शायद लोग हस पढ़ते और कहते कि कहीं जाने बिना सारे सरकारी काम एक कंप्यूटर इंटरनेट से कैसे हो सकते हैं.

आपको हम बता देना चाहते हैं कि कंप्यूटर के माध्यम से जन सेवा केंद्र में काम होता है यानी कि इंटरनेट पर ही सारे सरकारी फॉर्म, स्कीम को भरा जाता है.

e governance आम लोगों की सुख सुविधा के मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत इंटरनेट के जरिए की है.

भ्रष्टाचार को कम करने और सरकारी दफ्तरों में आम नागरिक को परेशानी ना हो इसके लिए इंटरनेट के माध्यम से सारी सुविधाएं प्रदान करना ही एकमात्र मकसद है जन सेवा केंद्र का इससे आम नागरिकों को काफी सहूलियत होती है.

शायद आज से 30 साल पहले यह संभव नहीं था कि इस तरह की सुविधाएं इंटरनेट पर दी जाए लेकिन अब यह संभव है और भारत सरकार ने गरीब जरूरतमंद लोगों के लिए सारी सुविधा उनके गांव तक इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा दी है.

जन सेवा केंद्रों में सारे काम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से होते हैं आपका छोटा से छोटा का जो आप सरकारी दफ्तरों में कई परेशानियों के बाद कर पाते थे अब वह चुटकियों में ही जन सेवा केंद्र में हो जाता है.

जन सेवा केंद्र हमारे गांव में होने के क्या फायदे हैं

COMMON SERVICE CENTER हमारे गांव में होने से हमें बहुत सारे फायदे हो सकते हैं सबसे बड़ा फायदा तो हमें सरकारी दफ्तरों में घंटों तक लाइन में रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि हमारा जो काम है वह जन सेवा केंद्र में ही हो जाता है.

जन सेवा केंद्र हमारे गांव में होने से हमें बहुत सी सुलियत मिलती है हमारे जो काम है वह हमारे गांव में ही हो जाते हैं हमें किसी को पैसा देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

यानी कि हमें भ्रष्टाचार से भी छुटकारा मिलता है और साथ में ही हम जन सेवा केंद्र के माध्यम से बहुत सी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

गांव में जन सेवा केंद्र से जरूरतमंद लोगों को काफी फायदा होता है उनकी जरूरत के हिसाब से सारी योजनाओं का सीधा लाभ आम जनता को हो सकता है.

सीएससी क्या है और क्यों जरूरी है जन सेवा केंद्र इसके बारे में अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी अब हम बताने जा रहे हैं क्या हम जन सेवा केंद्र से पैसे कमा सकते हैं.

जन सेवा केंद्र से पैसे कैसे कमाए

जन सेवा केंद्र क्या है इसके बारे में तो हमने जानकारी हासिल कर ली क्या अब हम सीएससी यानी कि COMMON SERVICE CENTER से पैसा कमा सकते हैं तो चलिए अब इस बारे में जानकारी आपके साथ शेयर कर देते हैं.

पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको जन सेवा केंद्र के लिए अप्लाई करना होगा यानी कि आपको जन सेवा केंद्र ओपन करना होगा.

आपके गांव या आसपास में जन सेवा केंद्र नहीं है तो आप भी जन सेवा केंद्र ओपन कर सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं.

सीएससी से पैसे कैसे कमाते है

अब आपके मन में जो सवाल होगा कि जन सेवा केंद्र से पैसा कैसे कमाया जाता है तो चलिए इसके बारे में भी हम बात कर लेते हैं.

आप जब जन सेवा केंद्र खोल लेंगे तो फिर आपके पास जो लोग काम कराने के लिए आएंगे जो सरकारी काम होते हैं जैसे कि पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट जैसे काम जिनके बारे में हमने आपको बताया भी है कि जन सेवा केंद्र में कौन सी सर्विस दी जाती है.

इन काम को जब आपके पास लोग कराने के लिए आएंगे तो जो भारत सरकार ने निर्णय किया है कि जो जन सेवा केंद्र पर काम करता है उसे कमीशन दिया जाएगा.

मान लीजिए आपने किसी का पैन कार्ड बना दिया है तो उस हिसाब से आपका कमीशन जो भारत सरकार ने निर्धारित किया है वह आपको मिलेगा और इससे ही आपकी कमाई होती है.

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिरकार जन सेवा केंद्र में काम करने का कितना कमीशन मिलेगा तो इसकी अधिक जानकारी के लिए आपको सीएससी की वेबसाइट पर ही जाना होगा जिसकी लिंक आपको में नीचे दे रहा हूं वहां से आप इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

https://digitalseva.csc.gov.in/

आप जन सेवा केंद्र में इन सरकारी फॉर्म के अलावा भी डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, LIC प्रीमियम जैसे काम भी कर सकते हैं.

यदि आपने जनसेवा केंद्रों ओपन कर लिया है और आपके पास लोग काम कराने के लिए आते हैं तो फिर आप महीने के 10000 से 20000 रूपये आसानी से कमा लेंगे.

जन सेवा केंद्र कैसे मिलेगा

जन सेवा केंद्र कैसे मिलेगा यह सवाल आपके मन में अब जरूर आया होगा तो चलिए इसका भी हम जवाब दे देते हैं.

आपके गांव या आस-पास में कोई जन सेवा केंद्र नहीं है और आपकी इच्छा है कि आप जन सेवा केंद्र ओपन करके काम करना चाहते हैं तो आपको यकीनन जन सेवा केंद्र मिल सकता है.

जनसेवा केंद्र ओपन करने के लिए आप सीधा इसकी मैन ब्रांच जो आपके जिला मुख्यालय में होगी वहां पर जाकर सीधा संपर्क कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या आवश्यकता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि आपके आसपास कोई जन सेवा केंद्र नहीं है और आप अपने गांव वे जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो फिर आपको इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी.

निवास स्थान

आप जिस गांव में जन सेवा केंद्र खोल रहे हैं उस गांव के निवासी होने चाहिए तभी आप जन सेवा केंद्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

योग्यता

आपने दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की हो और आपको अंग्रेजी भाषा आनी चाइये और कंप्यूटर चलाना आता हो.

आयु

आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए तभी आप जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी

  1. 100 वर्ग मीटर का कमरा होना चाहिए.
  2. आपके पास खुद का कंप्यूटर होना चाहिए.
  3. डिजिटल कैमरा और वेब कैमरा होना चाहिए.
  4. आपके पास printer होना चाहिए उसके साथ आपके पास एक स्केनर भी होना चाहिए.
  5. आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या फीस देनी पड़ेगी

जन सेवा केंद्र सरकारी योजना है जो आम नागरिक की सुविधा के लिए बनाई गई है यदि आप जनसेवा केंद्र को ओपन करते हैं तो सरकार ने इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं रखा है.

आप अपने गांव में जन सेवा केंद्र फ्री में ओपन कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पैसे देने की आवश्यकता नहीं है हालांकि जिन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी वह आपके पास होने चाहिए जिसकी जानकारी भी हमें आपको दि है कि जन सेवा केंद्र ओपन करने के लिए कौन सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है

जन सेवा केंद्र कैसे खोले

अब हम पोस्ट के उस हिस्से में आ चुके हैं जहां पर आपको बताने वाले हैं कि जन सेवा केंद्र को कैसे खोल सकते हैं अभी तक आपने इस पोस्ट में पड़ा है कि जन सेवा केंद्र क्या है.

आपके में मन में यह सवाल जरूर होगा कि जन सेवा केंद्र ऑनलाइन कैसे ओपन कर सकते हैं इसके लिए जन सेवा केंद्र ऑनलाइन एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म हमें कहां से मिलेगा.

आपको बताने जा रहे हैं इस पोस्ट में जन सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में तो आप इस पोस्ट के अंतिम हिस्से तक ध्यान से पढ़ें.

जन सेवा केंद्र के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी इनके बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है कि आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए एक ऑफिस होना चाहिए तभी आप जन सेवा केंद्र ओपन कर सकते हैं

सीएससी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

COMMON SERVICE CENTER रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है तो आप इन स्टेप को फॉलो करके जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Step 1

सबसे पहले आपको सीएससी की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है.

https://register.csc.gov.in/

अब आधार नंबर डालने के लिए बॉक्स दिखाई देगा उसमें आपको अपना आधार नंबर डालना है.

आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी मैसेज आए इसके लिए आपको ओटीपी ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.

अब आपको कैप्चा डालने के लिए बोला जाएगा तो आपके सामने जो कैप्चा बॉक्स में जो कैप्चा कोड है उसे आपको दर्ज करना है.

अब आपको आखिर में सबमिट का बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक कर देना है.

Step 2

आप जैसे ही सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा जिसमें लिखा होगा I hereby state that i have….. इस पर आपको टिक मार्क करना है.

Generate ओटीपी ऑप्शंस अब आपको दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है.

आपने जो अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन किया है उस पर एक ओटीपी मैसेज आएगा.

ओटीपी मैसेज में जो कोड आए हैं उसे आपको जो दिखाई दे रहा होगा ओटीपी बॉक्स उसमें डालने हैं.

अब आपको Validate ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप Validate ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और उसकी जानकारी आपको दिखाई देगी.

आप इस पोस्ट में पढ़ रहे हैं कि जन सेवा केंद्र क्या है और जन सेवा केंद्र को कैसे खोलते हैं.

Step 3

सीएससी Kiosk Form

अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक kiosk फॉर्म दिखाई देगा.

अब आपको इस फॉर्म में अपनी सारी जानकारियां सही से भरनी है साथ में ही आपको सीएससी सेंटर का नाम पता सब कुछ भरना है.

जैसे ही आप सारी जानकारी सही से भर लेंगे तो आपको Continue बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है.

सीएससी Banking

अब आपको अपने बैंक डिटेल और साथ में ही पैन कार्ड डिटेल और उसकी कॉपी आपको देनी है.

बैंक डिटेल और पैन कार्ड डिटेल भरने के बाद आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

सीएससी Documents

आपको दस्तावेज में सीएससी सेंटर के बाहर की फोटो और अंदर की फोटो अटैच करनी है.

अब आपके सामने Longitude और Latitude ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे सिलेक्ट करने के लिए उसके नीचे Click To Point On Map ऑप्शन पर क्लिक करना है.

आपको अपना सीएससी सेंटर का लोकेशन ऐड करना है.

डाक्यूमेंट्स में सारी जानकारियां सबमिट करने के बाद आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

सीएससी Infrastructure

इस पेज में आपको अपने टूल्स की जानकारी देनी है जैसी कि आपके पास कंप्यूटर, स्कैनर है उसकी जानकारी आपको देनी है साथ में आपको अपनी मेल आईडी देनी है.

सारी जानकारियां सबमिट करने के बाद आपको रिव्यू ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और एक बार देख लेना है कि आपने अपनी जो जानकारियां डाली है वह सही है या नहीं.

अब आपने अपनी जानकारी चेक कर ली है तो आपको Agree & Submit ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

अब आपको 45 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है उसके बाद आपको अपने मेल आईडी पर उसकी जानकारी दी जाएगी और साथ में ही आपकी सीएससी आईडी और पासवर्ड भी दिए जाएंगे.

डिजिटल पोर्टल सेवा पर लॉगइन होने के बाद आप का काम शुरू हो जाता है उसके बाद आप जन सेवा केंद्र में अपना काम शुरू कर सकते हैं.

में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट में जन सेवा केंद्र क्या है इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी यदि हमारे से कोई जानकारी छूट गई हो या कोई गलत जानकारी दी गई हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने