गोरिल्ला ग्लास क्या है और इसका इस्तमाल किस में होता है

गोरिल्ला ग्लास क्या है और इसका इस्तमाल किस में होता है


गोरिल्ला ग्लास क्या है आपने अक्सर सुना होगा गोरिल्ला ग्लास के बारे में आपने यदि स्मार्टफोन खरीदा होगा तो आपको गोरिल्ला ग्लास के बारे में जरूर सुनने में आया होगा.

गोरिल्ला ग्लास क्या है और इसके किस किस प्रोडक्ट पर इस्तेमाल होता है इसके बारे में आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं.

दोस्तों सबसे पहले हम गोरिल्ला ग्लास क्या है उसके बारे में जानेंगे और उसके बाद हम बात करेंगे कि गोरिल्ला ग्लास किस किस प्रोडक्ट पर लगाया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले बात कर लेते हैं गोरिल्ला ग्लास क्या है.

गोरिल्ला ग्लास क्या है

दोस्तों आप जब भी कोई स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आप दुकानदार या फिर किसी भी ऑनलाइन साइट से खरीदते हैं तो आप यह जरूर देखते हैं कि आपके स्मार्टफोन के साथ क्या गोरिल्ला ग्लास आता है.

या फिर नहीं आता है नहीं आता है तो दोस्तों आप जैसे ही आपके पास वह स्मार्टफोन आज आता है तो आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गोरिल्ला ग्लास लगा लेते है.

इससे आपके मोबाइल की जो स्क्रीन होती है उस पर स्क्रैच नहीं होते हैं और आपकी टच भी बेहतर तरीके से चल सकती है लेकिन गोरिल्ला ग्लास के बारे में आप इतना ही जानते हैं.

तो आपको हम बता दे गोरिल्ला ग्लास एक  Environment Friendly Glass है जिसे Alkli-Aluminosilicate पतली से शीट्स से बनाया जाता है.

गोरिल्ला ग्लास एक तरह का कांच होता है जो Scratch-resistant होता है और यह डिस्प्ले को सुरक्षा देने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है गोरिल्ला ग्लास कांच मजबूत और टिकाऊ होता है और वजन में भी काफी हल्का रहता है.

गोरिल्ला ग्लास पहली बार कब लगाया गया स्मार्टफोन में

आपकी यह जाने की भी बड़ी इच्छा होगी कि गोरिल्ला ग्लास को सबसे पहले कब स्मार्टफोन पर लगाया गया है दोस्तों हम आपको यह बता देते हैं गोरिल्ला ग्लास को सबसे पहली बार 2007 में आईफोन कंपनी के स्मार्टफोन में लगाया गया था.

गोरिल्ला ग्लास किस किस प्रोडक्ट पर लगाया जाता है

आपको हम बता दे गोरिल्ला ग्लास स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट और एटीएम पर लगाया जाता है क्योंकि इन सारे प्रोडक्ट की डिस्प्ले पर स्केच से बचाने के लिए गोरिल्ला ग्लास को लगाया जाता है.

लेकिन आपकी अब यह जानने की भी इच्छा होगी क्या गोरिल्ला ग्लास पर स्क्रैच आ सकते हैं तो दोस्तों इसमें मेरा जवाब जो है वह हा में है.

गोरिल्ला ग्लास की हार्डनेस 6.5 की होती है जो हमारे स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट और एटीएम डिस्पले पर स्क्रैच से बचाती है लेकिन हम 7. 5 हार्डनेस की किस वस्तु से उस पर स्केच करेंगे तो गोरिल्ला ग्लास पर भी स्क्रैच आ सकता है.

लेकिन जो हमारा फिगर होता है उसकी जो हार्डनेस होती है वह 2.5 की होती है और इतनी हार्डनेस से गोरिल्ला ग्लास पर स्क्रैच नहीं आ सकते है.

उम्मीद करता हूं कि आपको गोरिल्ला ग्लास के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी मिली होगी यदि आपके पास गोरिल्ला ग्लास के बारे में कोई अन्य जानकारी है तो आप नीचे कमेंट में बता सकते हैं ताकि दूसरे लोगों को भी इसके बारे में पता चले.

आखिर में दोस्तों आपको यही कहना चाहूंगा कि आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप hindimeseva.com पर जरूर विजिट करते रहिए

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने