Ganga Nadi In Hindi, गंगा नदी कहां से निकली है, गंगा नदी की कुल लंबाई कितनी है

Ganga Nadi In Hindi, गंगा नदी कहां से निकली है, गंगा नदी की कुल लंबाई कितनी है


पतीत पावनी गंगा मां भारत देश की एक प्रमुख नदी है इस नदी का भारत देश में काफी महत्व है भारत देश में खासकर हिंदू धर्म में गंगा नदी का काफी महत्व है तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम गंगा नदी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब आपको पूरी डिटेल के साथ देने वाले है

आज की पोस्ट में मुख्यत इन बिंदुओं पर हम बात करेंगे

GK Questions And Answers In Hindi

1. गंगा नदी कहां से निकलती है

2. गंगा नदी की कुल लंबाई कितनी है

3. गंगा नदी किन किन राज्यों से होकर गुजरती है

4. गंगा नदी की मुख्य सहायक नदियां कौन सी है

5. गंगा नदी के कितने नाम हैं

दोस्तों आप इन 5 सवालों को जानने के बाद इनके जवाब जानने के लिए काफी आतुर होगे तो चलिए बिना देरी किए आपको हम इन पांचों ही सवालों के जवाब पूरी डिटेल के साथ देंगे.

Ganga Nadi In Hindi, गंगा नदी कहां से निकली है, गंगा नदी की कुल लंबाई कितनी है

तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे कि मां गंगा नदी कहां से निकलती है और कहां पर जाकर गंगा नदी समाहित होती है.

गंगा नदी कहां से निकलती है

मां गंगा नदी की उत्पत्ति दो नदियों के संगम से होती है आपको दोस्तों हम बताना चाहेंगे कि भागीरथी नदी और अलकनंदा नदी के संगम से मां गंगा नदी की उत्पत्ति होती है.

गंगोत्री हिमनद उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है जहां से भागीरथी नदी निकलती है और देवप्रयाग में अलकनंदा से मिल जाती है इस संगम के बाद गंगा का निर्माण होता है और यहीं से मां गंगा नदी बहती है और बंगाल की खाड़ी में शामिल हो जाती है.

तो दोस्तों भारत देश के उत्तराखंड राज्य में दो नदियों के संगम के बाद मां गंगा नदी की उत्पत्ति होती है और भारत देश के कई राज्यों से बहती हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर समाहित होती है

गंगा नदी की कुल लंबाई कितनी है

भारत देश में काफी लंबा सफर तय करती है गंगा नदी आपको हम बताना चाहेंगे कि मां गंगा नदी भारत देश की 4 प्रमुख नदियों में शामिल है और इसके साथ ही हिंदू धर्म में इसे सर्वोच्च माना गया है गंगा नदी गोमुख से लेकर गंगासागर तक 2510 किलोमीटर का सफर तय करती है.

तो दोस्तों भारत देश के उत्तराखंड राज्य से होती हुई गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में मिलने तक 2510 किलोमीटर का लंबा सफर तय करती है इस सफर के दौरान मां गंगा नदी में काफी छोटी नदियां समाहित होती है.

गंगा नदी किन किन राज्यों से होकर गुजरती है

भारत देश के उत्तराखंड राज्य से निकलने के बाद गंगा नदी भारत देश के कई राज्यों से होकर गुजरती है आपको उन राज्यों के नाम नीचे दिए गए हैं.

1. उत्तराखंड

2. उत्तर प्रदेश

3. बिहार

4. झारखंड

5. पश्चिम बंगाल

गंगा नदी की मुख्य सहायक नदियां कौन सी है

उत्तराखंड राज्य से निकलने के बाद गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में मिलने तक इस नदी में बहुत सारी छोटी नदियां समाहित होती है लेकिन आपको हम गंगा नदी की कुछ मुख्य सहायक नदियों के नाम देने वाले हैं.

गंगा नदी की मुख्य सहायक नदियों के नाम कुछ इस प्रकार हैं

1. महाकाली

2. करनाली

3. कोसी

4. गंडक

5. सरयू

6. यमुना

7. सोमनदी

8. महानंदा

Not: दोस्तों यहां पर हम आपको एक बात को साफ कर देना चाहते हैं कि गंगा नदी में बहुत सारी छोटी नदियां समाहित होती हैं जो की गंगा नदी की सहायक नदियां ही हैं लेकिन आपको यहां पर हमने सिर्फ 8 मुख्य सहायक नदियों के नाम ही दिए हैं.

गंगा नदी के कितने नाम हैं

गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा नदी को लगभग 108 अलग-अलग नामों से जाना जाता है इन 108 नामों का पुराणों में भी जिक्र है लेकिन इनमें से 11 नाम ऐसे हैं जिनसे गंगा को भारत के अलग-अलग इलाकों में जाना जाता है

चलिए आपको हम उन 11 नामों से अवगत कराते हैं

गंगा नदी को भारत के अलग-अलग इलाकों में इन 11 नामों से जाना जाता है

1. जहान्वी

2. त्रिपथगा

3. दुर्गा

4. मंदाकिनी

5. भागीरथी

6. हुगली

7. शिवाया

8. मुखिया

9. पंडिता

10. उत्तरवाहिनी

11. देवनदी

दोस्तों अब मुझे पूरा विश्वास है कि आपको मां गंगा नदी संबंधित इस पोस्ट को पढ़ने में आनंद आया होगा यदि हमारे से इस पोस्ट में कोई जानकारी छूट गई हो या फिर आप इस पोस्ट संबंधित कोई भी सवाल हमसे करना चाहते हैं तो फिर कमेंट बॉक्स में बेझिझक होकर उसके बारे में लिखिए

आप मां गंगा नदी संबंधित यह वीडियो भी देख सकते हैं



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने