CD Full Form In Hindi, सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

CD Full Form In Hindi, सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है


सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो आपको पता ही होगा कि डीवीडी का फुल फॉर्म क्या होता है आज की इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ बात करने वाले हैं CD Full Form In Hindi क्या होता है.

आप मे से बहुत से लोग CD का इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन आपको नहीं है पता की सीडी फुल फॉर्म क्या होता है और एक सीडी में कितना डेटा संग्रह हो सकता है.

सीडी क्या होता है CD का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है इस तरह के सवाल आपके मन में हैं तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम CD रिलेटेड सारे सवालों के जवाब आपको देने का पूरा प्रयास करने वाले हैं.

सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है

सीडी का फुल फॉर्म आपको बेहतर तरीके से समझ में आए इसके लिए हम आपके साथ CD Full Form In English और CD Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.

CD Full Form In English: Compact Disc

C – Compact

D – Disc

CD Full Form In Hindi: कॉम्पैक्ट डिस्क

C – Compact (कॉम्पैक्ट)

D – Disc (डिस्क)

सीडी का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है

जैसा कि आपको हमने बताया कि CD शब्द का फुल फॉर्म होता है कॉम्पैक्ट डिस्क जो इसका हिंदी में भी पूरा नाम होता है.

सीडी क्या है

एक कॉन्पैक्ट प्लास्टिक डिस्क होता है जो प्रकाश का उपयोग करके कंप्यूटर डाटा या वीडियो को संग्रहित करता है और पुन प्राप्त करता है यह एक डिजिटल ऑप्टिकल डिस्क डाटा स्टोरेज है.

जिसकी शुरुआत सर्वप्रथम फिलिप्स और सोनी द्वारा की गई थी एक सीडी में 700mb तक का डाटा को संग्रह करने की क्षमता होती है जो लगभग 80 मिनट का वीडियो होता है.

आप में से बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि जिन CD में कंप्यूटर डाटा संग्रहित होता है तो उसे CD ROM कहा जाता है चलिए हम आपको CD ROM का फुल फॉर्म बता देते हैं.

CD ROM Full Form: Compact Disc Read Only Memory

सीडी का इस्तेमाल किस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में कर सकते हैं

  1. सीडी प्लेयर
  2. कंप्यूटर
  3. लैपटॉप

एक CD में छोटे-छोटे निशान होते हैं जिसमें डाटा स्टोरेज किया जाता है जब हम CD को किसी सीडी प्लेयर में डालते हैं तो यह गोल गोल घूमती है और डाटा लेजर द्वारा पढ़ा जाता है.

सीडी का अविष्कार किसने किया है

सीडी का अविष्कार बहुत से लोगों ने किया है इसीलिए किसी एक व्यक्ति को श्रय देना ठीक नहीं होगा लेकिन जेम्स रसल नाम के एक व्यक्ति को मुख्य रूप से CD का अविष्कारक माना जाता है.

हमने भी जब इस बारे में इंटरनेट पर सर्च किया तो जेम्स रसल नाम के व्यक्ति ने वर्ष 1965 में CD की खोज की थी फिर उन्होंने सीडी का पैटर्न सोनी और फिलिप्स कंपनी को बेच दिया था.

आपको हम ये बता दे की सीडी की खोज 1965 में हुई थी लेकिन वह मार्केट में पहली बार 1982 के बाद ही उपलब्ध हुई थी.

सीडी फुल फॉर्म निष्कर्ष

सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है इस सवाल का जवाब आपको मिल चुका होगा इसके साथ ही सीडी क्या है इसके बारे में भी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी.

आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था CD Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने डिटेल के साथ आपको बताने का पूरा प्रयास किया है.

अब आखिर में मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

1 टिप्पणियाँ

  1. आपके द्वारा लिखी गई यह पोस्ट मुझे बहुत अच्छी लगी। इसलिए मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी इसी तरह की पोस्ट हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। इसी तरह मैंने भी लोगो की मदद के लिए एक ब्लॉग बनाया है। जिसका नाम है। DelhiCapitalIndia.com यहाँ हमने दिल्ली से संबन्धित जानकारी उपलब्ध कराया है। जैसे - Delhi Najafgarh History नजफ़गढ़ की लड़ाई के बारे मे। अगर आपको दिल्ली के बारे मे जानना पसंद है। तो आप हमारी इस वैबसाइट मे जरूर visit करे। हमारी कई अन्य वैबसाइट भी है जहां लोगो की मदद के लिए नई नई जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।
    My Other Websites

    NetKiDuniya.com

    GoogleAdsHindi.com

    Horrer.in

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने