DM Full Form In Hindi, डीएम का फुल फॉर्म क्या है

डीएम का फुल फॉर्म क्या है आपने इस शब्द को कई बार सुना होगा लेकिन आपको नहीं है पता कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं DM Full Form In Hindi क्या होता है.


आपने हमारा पिछला पोस्ट पढ़ा होगा तो आपको पता ही होगा कि एसडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है.


सरकारी जॉब हर एक छात्र का सपना होता है कि उसकी पढ़ाई के बाद उसे सरकारी एक अच्छा जॉब मिले ताकि वह देश की सेवा कर सके और अपने परिवार का सहारा बन सके.


ऐसे में हर छात्र को सरकार में अच्छा जॉब मिलना इतना आसान नहीं होता है यदि हम बात करें एक डीएम ऑफिसर बनने की तो इसके लिए एक छात्र को कड़ी मेहनत करनी होती है.


आप एक छात्र हैं और जानना चाहते हैं कि डीएम क्या है, डीएम का काम क्या होता है, एक DM ऑफिसर को महीने का कितना वेतन मिलता है और DM शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आये है.


आपको यह भी पढ़ना चाहिए


1. एसडीएम का फुल फॉर्म क्या है

2. डीपीओ का फुल फॉर्म क्या है

3. केपीओ का फुल फॉर्म क्या है


डीएम का फुल फॉर्म क्या है


आप इस पोस्ट में डीएम का फुल फॉर्म अच्छे से समझ पाए इसके लिए हम आपके साथ DM Full Form In English और DM Full Form In Hindi दोनों डिटेल के साथ बताने वाले हैं.


DM Full Form In Hindi


DM Full Form In English: District Magistrate


D - District

M - Magistrate


DM Full Form In Hindi: जिला मजिस्ट्रेट


D - District (जिला)

M - Magistrate (मजिस्ट्रेट)


डीएम को हिंदी में क्या कहते हैं


जैसा कि आपको हमने बताया कि डीएम का फुल फॉर्म हिंदी में होता है जिला मैजिस्ट्रेट जो 1 जिले का ऊपरी अधिकारी होता है इसी वजह से हम DM को हिंदी में जिला अधिकारी बुला सकते हैं.


DM के अन्य फुल फॉर्म क्या होते हैं


  • Dual Mode
  • Direct Mail
  • Digital Media
  • Device Manager
  • Display Message
  • Digital Marketing
  • Development Manager
  • Document Management

डीएम क्या होता है


डीएम सरकार में मुख्य पदों में से एक होता है जिसे हम जिला अधिकारी बुला सकते हैं जो आम तौर पर किसी जिले के मुखिया के रूप में कार्य करता है डीएम को हम डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर भी कहते हैं.

1 जिले में डीएम का पद काफी अहम होता है सारी प्रशासनिक जिले की जिम्मेदारी एक DM पर होती है DM को हम जिला न्यायाधीश भी कह सकते हैं जो जिले की सुरक्षा एवंम सेवा करता है.

सरल भाषा में कहें तो एक DM अफसर जिले के सरकारी तमाम कामों की देखरेख करता है और जिले के प्रशासनिक कार्यों और विकास कार्यों की समीक्षा करता है.

डीएम का क्या काम होता है

एक डीएम ऑफिसर पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने की होती है वार्षिक अपराध की रिपोर्ट सरकार को देना एक DM अफसर का कार्य होता है डीएम अफसर जिले के पुलिस स्टेशन और जेलों का निरीक्षण करता है.

डीएम का वेतन कितना है


आप जानना चाहते हैं कि एक डिस्ट्रिक्ट मैजिस्टर का महीने का वेतन कितना होता है तो चलिए हम आपको बता दें एक डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट का महीने का वेतन 50,000 से शुरू होता है और अधिक से अधिक 2,25,000 तक हो सकता है.

डीएम और कलेक्टर में क्या अंतर है


जिला मैजिस्ट्रेट और कलेक्टर दोनों ही जिले के मुख्य अधिकारी होते हैं इन दोनों के कार्य में जिले के प्रशासन की जिम्मेदारी होती है आप यह कर सकते हैं यह दोनों ही सरकार में मुख्य पद होते हैं.


डीएम फुल फॉर्म: निष्कर्ष


डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में आपको इस पोस्ट में जानकारी मिली होगी इसके साथ ही आपको डीएम क्या होता है इसके बारे में भी डिटेल के साथ पता चला होगा.


आज की इस पोस्ट का मुख्य तौर पर टॉपिक था DM Full Form In Hindi क्या होता है जिसके बारे में हमने डिटेल के साथ बताने का प्रयास किया है फिर भी आपके कोई सवाल हैं इस पोस्ट से संबंधित तो फिर आप हमें कमेंट में बता सकते हैं.


अब आखिर में आपसे एक रिक्वेस्ट करना चाहूंगा आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां