इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है, India Full Form In Hindi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है, India Full Form In Hindi


हर भारतीय के मन में यह सवाल जरूर है कि क्या इंडिया का फुल फॉर्म होता है आपको पता ही होगा कि हमारे देश भारत को कई नामों से जाना जाता है जिसमें से भारत को अंग्रेजी में हम इंडिया नाम से जानते हैं अब सवाल आता है कि क्या भारत का अंग्रेजी नाम इंडिया का कोई फुल फॉर्म होता है.

आपको इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में बता देना चाहता हूं वास्तव में इंडिया शब्द का कोई फुल फॉर्म नहीं है लेकिन यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको इंडिया का फुल फॉर्म जरूर मिलेगा तो चलिए आपको हम इसी पोस्ट में आपको उसी फुल फॉर्म से अवगत कराते हैं.

इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है

आपको पता ही है कि हमारे देश भारत को हिंदुस्तान, India ऐसे कई नामों से जाना जाता है जिसमे से आज हम बात कर रहे हैं India का फुल फॉर्म क्या होता है तो हमें इंटरनेट पर India शब्द का फुल फॉर्म मिला हैं जो आपके साथ इस पोस्ट में हम शेयर कर रहे हैं.

India Full Form In English: Independent Nationl Democratic Intelligent Area

I – Independent

N – Nationl

D – Democratic

I – Intelligent

A – Area

India Full Form In Hindi: स्वतंत्र राष्ट्र लोकतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र

I – Independent: स्वतंत्र

N – Nationl: राष्ट्र

D – Democratic: लोकतांत्रिक

I – Intelligent: बुद्धिमान

A – Area: क्षेत्र

आपकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि इंटरनेट पर हमें भारत का फुल फॉर्म क्या है इस सवाल के जवाब में अन्य फुल फॉर्म भी मिले थे लेकिन वह इस पोस्ट में आपके साथ शेयर नहीं कर रहे है लेकिन अब आपके साथ हम इंडिया शब्द से जुड़े हुए अन्य तथ्य आपके साथ साझा करना चाहेंगे.

इंडिया का पूरा नाम क्या है

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि India का कोई पूरा नाम होता है या फिर नहीं तो चलिए इस सवाल का जवाब आपके साथ हम शेयर कर देते हैं इंडिया का पूरा नाम होता है The Republic Of India जिसे हम हिंदी में भारत गणराज्य के नाम से जान सकते हैं.

आज की इस पोस्ट का टॉपिक था India का फुल फॉर्म क्या होता है तो अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा कि भारत का फुल फॉर्म क्या होता है फिर भी यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने