ऑनलाइन वोटिंग कैसे करे: चुनाव आते ही लोगों के मन में यह सवाल हालिया कुछ समय में ज्यादा ही उठ रहा है क्या हम ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं तो हमने भी सोचा क्यों ना इस पर एक पोस्ट लिखा जाए और ऑनलाइन वोटिंग से जुड़ी हुई कुछ रोचक बातें भी आपको बताये तो आज की पोस्ट में ऑनलाइन वोटिंग कैसे करें इस बात पर रहने वाली है.

ऑनलाइन वोटिंग कैसे करे


आपको पता ही होगा कि कोरोनावायरस की महामारी के बीच में बिहार राज्य में विधानसभा के आम चुनाव होने वाले हैं इसके साथ ही देश में अन्य जगहों पर भी चुनाव होने वाले हैं ऐसे में अब चुनाव आयोग पर बड़ी जिम्मेदारी है कि इस महामारी की घड़ी में चुनाव को कैसे सपन्न किया जाए.

आप यदि सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते होंगे तो आपको भी एक खबर पढ़ने को मिली होगी कि इस बार के चुनाव में लोग ऑनलाइन वोट अपने घर से ही दे पाएंगे हालांकि यह खबर सही नहीं है.

हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग काफी सावधानियां बरतने वाला है जिसकी डिटेल में हम इस पोस्ट में नहीं बात कर रहे हैं इसके लिए हम एक अलग से पोस्ट जरुर शेयर करेंगे लेकिन आज का हमारा जो टॉपिक है की ऑनलाइन वोटिंग कैसे करें तो चलिए इस पर बात कर लेते हैं.

ऑनलाइन वोटिंग कैसे करे, ऑनलाइन वोट कैसे दे घर बैठे


जैसा कि आपको हमने बताया है कि आप चुनाव में घर बैठे वोटिंग नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अन्य जगहों पर वोट कर सकते हैं जिसके बारे में हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं.

वैसे तो भारतीय चुनाव आयोग भी इस दिशा में सोच रहा है कि ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा चुनाव में भी की जाए हालाकी आने वाले कुछ वर्षों में यह संभव नहीं है लेकिन आप चुनाव के जो ओपनिंग पोल हैं उसमें आप ऑनलाइन वोट कर सकते हैं.

जैसे ही कोई चुनाव आता है तो ज्यादातर मीडिया चैनल, अखबार अपना ओपिनियन पोल कराते हैं जिसमें वह ऑनलाइन लोगों से वोट करने को कहते हैं जिसमें आप भी अपना ऑनलाइन वोट दे सकते हैं.

हालांकि चुनाव से पहले किए गए मीडिया चैनल या अखबार के ओपिनियन पोल कितने सही होते हैं इसकी डिटेल में हम नहीं जाना चाहते हैं लेकिन आप इन जगहों पर ऑनलाइन वोट कर सकते हैं.

सोशल मीडिया से ऑनलाइन वोटिंग कैसे करें


आप सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं वह भी आप घर बैठे इसके लिए सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जहां से आप ऑनलाइन वोट दे सकते हैं.

सोशल मीडिया पर आप अपना खुद का एक वोटिंग पोल बनाकर लोगों से वोट करा सकते हैं इसके लिए सोशल मीडिया पर फेसबुक, यूट्यूब, टि्वटर पर आप अपना खुद का एक वोटिंग पोल बनाकर वोटिंग करा सकते हैं.

आपने हमारा एक पिछला पोस्ट पढ़ा होगा जिसमें हमने ऑनलाइन वोटिंग क्या है इसके बारे में बात की है वहां पर हमने ऑनलाइन वोटिंग से संबंधित कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं तो आपको हमारा वह पोस्ट भी जरूर पढ़ना चाहिए.

आपको हमारा यह पोस्ट पढ़ना चाहिए: ऑनलाइन वोटिंग क्या है

अब आप समझ गए होंगे कि आप भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किए गए चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग नहीं कर सकते हैं आप सोशल मीडिया या फिर मीडिया चैनल, अखबारों के ओपिनियन पोल में अपना वोट ऑनलाइन दे सकते हैं.

अब मेरा यह मानना है कि आपको ऑनलाइन वोटिंग कैसे करें इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी यदि आपके कोई सवाल है इस पोस्ट से संबंधित तो आप वह हमें कमेंट में बता सकते हैं.

अपनी प्रतिक्रिया पोस्ट करें

नया पेज पुराने