चीन में कितने राज्य हैं और उनके नाम क्या है यदि यह सवाल आपके मन में है तो फिर आप एक सही पोस्ट पर आए हैं आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं हमारे पड़ोसी मुल्क चीन में कितने राज्य हैं.

चीन में कितने राज्य हैं


दुनिया में आबादी के हिसाब से चीन देश नंबर एक पर है और भारत देश दुनिया में आबादी के हिसाब से नंबर दो पर आता है अब चीन देश में इतनी ज्यादा आबादी है फिर भी इस देश ने काफी तरक्की की है.

चीन देश में इतनी ज्यादा आबादी है फिर भी वहां की सरकारों ने इसे अपनी कमजोरी नहीं बनाई है बल्कि इसे अपनी ताकत के रूप में लिया है और दुनिया को बताया है की ज्यादा आबादी होने के बावजूद भी देश में तरक्की कैसे की जाती है.

चीन देश की तरक्की का मुख्य कारण है वहां पर ज्यादातर उद्योगों का लगना आपको पता ही होगा कि भारतीय मार्केट में भी चीन के प्रोडक्ट हमें मिलते हैं जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं चीन में ज्यादातर बनाई जाती है जो भारतीय मार्केट में ज्यादा बिकती है.

हमारे पडोशी मुल्क में जो भी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं वह दुनिया में किसी अन्य देश में बनाए गए प्रोडक्ट के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं और चीन के प्रोडक्ट दुनिया के कई देशों में ज्यादा बिकते भी हैं जो चीन की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती प्रदान करते है.

कहने का मतलब यह है कि इतनी ज्यादा आबादी होने के बावजूद चीन ने काफी तरक्की की है जिसमें चीन के राज्यों का भी अहम योगदान है जो आज हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं कि चीन में कितने राज्य हैं.

चीन में कितने राज्य हैं नाम बताइए


अब सवाल आता है कि चीन में कुल मिलाकर कितने राज्य हैं तो इस सवाल के जवाब में हम आपको बता देना चाहते हैं कि चीन देश में 34 राज्य हैं जिनके नाम आपको नीचे बताए गए हैं.

चीन के 34 राज्यों के नाम क्या है

आपको हम बता देना चाहते हैं कि चीन में राज्यों को प्रांत कहा जाता है जिनके नाम आपको निचे बताये गए है.

1. अनहुई 
2. बीजिंग
3. चोंगकिंग 
4. फ़ुज़ियान 
5. गुयाङ्ग्डोंग प्रोविन्स
6. गांसु 
7. गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र
8. गुइझोउ 
9. हेनान 
10. हुबेई 
11. हेबै 
12. हैनान 
13. हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र
14. हेइलोंगजियांग 
15. हुनान 
16. जिलिन 
17. जियांगसु प्रदेश
18. जियांग्शी 
19. लिओनिंग 
20. मकाऊ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र
21. भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र
22. निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र
23. किंघई
24. सिचुआन 
25. शेडोंग 
26. शंघाई 
27. शानक्सी 
28. शांक्सी 
29. तिआनजिन 
30. ताइवान 
31. झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र
32. तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र
33. युन्नान 
34. झेजियांग

कुल मिलाकर चीन देश में 34 राज्य हैं जिनके नाम आपके साथ हम साझा कर चुके हैं आपको हम बताना चाहते हैं कि चीन की तरक्की में वहां के राज्यों का अहम योगदान है.

अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में चीन देश में कितने राज्य हैं इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो फिर आप वह कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अपनी प्रतिक्रिया पोस्ट करें

नया पेज पुराने