भारतीय मीडिया में अक्सर सुर्खियों में बना रहा हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कितने राज्य हैं यह सवाल आपके मन में है तो फिर इस पोस्ट के साथ बने रहिये क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं पाकिस्तान में कुल कितने राज्य हैं और उनके क्या नाम है.

पाकिस्तान में कितने राज्य हैं


भारत और पाकिस्तान के बीच में आए दिन सीमा पर विवाद होते रहते हैं कई बार युद्ध की नौबत भी इन दोनों ही देशों के बीच में आ चुकी है फिर भी पाकिस्तान की ओर से आए दिन सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन होता रहता है.


भारतीय मीडिया में अक्सर पाकिस्तान की खबरें बनी रहती है और इसी वजह से हमारे देश भारत की आम जनता भी पाकिस्तान के बारे में जानना चाहती है कि उस देश में कितने राज्य हैं पाकिस्तान देश की कौन सी राजधानी है ऐसे सवाल भारत की आम जनता में बने रहते हैं.


आपको यह भी पढ़ना चाइये- भारत में कुल कितने राज्य हैं


इन्हीं सवालों को ध्यान में रखते हुए आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं पाकिस्तान में कितने राज्य हैं और उनके नाम क्या है तो चलिए अब आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको आज के इस पोस्ट के टॉपिक पर विस्तार से बताते हैं.


पाकिस्तान में कुल कितने राज्य हैं


पाकिस्तान देश आबादी के हिसाब से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है जिसमें वर्तमान में 8 राज्य हैं पाकिस्तान का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल के हिसाब से बलूचिस्तान है.

8 राज्यों के नाम क्या है

1. बलूचिस्तान
2. पाकिस्तानी पंजाब
3. उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत (ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा)
4. सिन्ध
5. इस्लामाबाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र पाकिस्तान
6. पाकिस्तान शासित कश्मीर (आजाद कश्मीर)
7. गिलगित बल्तिस्तान
8. संघ शासित जनजातीय क्षेत्र

आपकी जानकारी के लिए हम यहां पर एक बात बता देना चाहते हैं पाकिस्तान के राज्यों में से दो राज्य ऐसे हैं जिन्हें भारत भी अपना हिस्सा मानता है जिनके नाम है गिलगित बलूचिस्तान और आजाद कश्मीर हालांकि अभी इन दोनों ही राज्यों पर पाकिस्तान का नियंत्रण है.

पाकिस्तान का क्षेत्रफल कितना है


पाकिस्तान देश का क्षेत्रफल कितना है यह सवाल आपके मन में है तो चलिए हम इसका जवाब आपको दे देते है पाकिस्तान देश का क्षेत्रफल 8,81,913 वर्ग किलोमीटर है पाकिस्तान क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का 36 वा सबसे बड़ा देश है.

आपको हम ये बता दे की पाकिस्तान देश का जन्म वर्ष 1947 में हुआ है जब भारत और पाकिस्तान दोनों देश का बंटवारा हुआ था पाकिस्तान एक इस्लामी गणराज्य है जिस की राजधानी इस्लामाबाद और पाकिस्तान के मुख्य शहर कराची और लाहौर है.

पाकिस्तान देश की प्रमुख भाषाएँ उर्दू, पंजाबी, सिंधी, बलूची और पश्तो हिन्दी हैं पाकिस्तान देश कीआबादी 21 करोड़ से अदिक है.

अब मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको पाकिस्तान में कितने राज्य हैं इस सवाल का जवाब इस पोस्ट में मिल चुका होगा फिर भी यदि आपका कोई सवाल इस पोस्ट से रिलेटेड है तो फिर आप कमेंट में हमें बता सकते हैं.

अपनी प्रतिक्रिया पोस्ट करें

नया पेज पुराने