आपको क्रिकेट खेलना या देखना पसंद है तो जाहिर सी बात है कि आपको आईपीएल भी पसंद ही होगा आईपीएल एक क्रिकेट टूर्नामेंट है जो काफी पॉपुलर है लेकिन क्या आप IPL Ka Full Form Kya Hota Hai इस बारे में जानते हैं यदि आपके पास IPL Ka Full Form Kya Hai इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो फिर कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं.

IPL Ka Full Form Kya Hai, IPL Kya Hai, IPL Full Form In Hindi


आईपीएल भारत की मशहूर क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसे दुनिया के कई देशों में देखा जाता है लेकिन हमारे देश भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इस मशहूर क्रिकेट टूर्नामेंट को Short नाम से ही जानते हैं ज्यादातर लोग IPL Full Form क्या होता है इस बारे में नहीं जानते हैं.

यदि आपके पास भी नहीं है IPL Full Form की कोई जानकारी तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम विस्तार के साथ बताने वाले हैं IPL Ka Full Form Kya Hai और साथ में ही हम बात करेंगे आईपीएल क्या है.

IPL Ka Full Form Kya Hai, IPL Kya Hai


IPL Full Form In Hindi पर हम विस्तार से बात करें इससे पहले हम यह जान लेते हैं कि IPL Kya Hai तो चलिए आपका हम ज्यादा समय नहीं लेते हैं और बात करते है आईपीएल क्या है.

आईपीएल क्या है

आईपीएल एक क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई महीने में होता है इस प्रतियोगिता की शुरुआत वर्ष 2008 से हुई है 2008 से लेकर अभी तक सबसे पॉपुलर क्रिकेट टूर्नामेंट है.

IPL क्रिकेट टूर्नामेंट को भारत के साथ-साथ विदेशों में भी देखा जाता है इस क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले क्रिकेटर के साथ घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में खेल रहे क्रिकेटर भी हिस्सा लेते हैं इसके साथ ही विदेशी खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में खेलते हैं.

किसी भी आईपीएल टीम में विदेशी खिलाड़ी 4 से अधिक नहीं होते हैं आपको हम यह भी बता दें कि आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में 20 ओवर के मैच खेले जाते हैं एक तरह से देखा जाए तो आईपीएल एक मनोरंजन का टूर्नामेंट है जो लोग मनोरंजन के लिए देखते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआई करता है यदि आपको नहीं है पता कि बीसीसीआई क्या है तो फिर आपको हमारी इस पोस्ट को भी पढ़ना चाहिए.




अब मुझे लगता है कि आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि IPL क्या है अब हम आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और अब आपको बताने जा रहे हैं IPL Ki Full Form Kya Hoti Hai.

आईपीएल का फुल फॉर्म


आईपीएल का फुल फॉर्म ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं और ज्यादातर लोगों को लगता है कि आईपीएल का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है बल्कि आईपीएल नाम ही इस क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम है तो चलिए हम आपको बता देते हैं की IPL एक शॉर्ट नाम है जिसका फुल फॉर्म भी होता है.

IPL Full Form In English: Indian Premier League

I - Indian
P - Premier
L - League

IPL Full Form In Hindi: इंडियन प्रीमियर लीग

IPL Team Full Form

  1. CSK - Chennai Super Kings
  2. RCB - Royal Challengers Bangalore
  3. SRH - Sunrisers Hyderabad
  4. KKR - Kolkata Knight Riders
  5. KXIP - Kings XI Punjab
  6. MI - Mumbai Indians
  7. DC - Delhi Capitals
  8. RR - Rajasthan Royals
मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको IPL Ka Full Form Kya Hai इस सवाल का जवाब अब मिल चुका होगा फिर भी यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो फिर आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

और हां यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने