पुलिस फुल फॉर्म - पुलिस क्या है, Police Full Form In Hindi

पुलिस का फुल फॉर्म क्या है: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे पुलिस शब्द के बारे में पता ना हो. मेरा यह मानना है कि हर व्यक्ति को पुलिस शब्द या पुलिस नाम के बारे में पता होता है. लेकिन आपने यह सोचा है कि पुलिस शब्द कैसे पड़ा है पुलिस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है यदि आपको पुलिस फुल फॉर्म के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर विस्तार से बात करने वाले हैं.


Police Full Form  Police Kya Hai Police Ka Full Form Kya Hai


बहुत से लोगों को लगता है कि पुलिस का कोई फुल फॉर्म नाम नहीं है लेकिन आज हम आपको इसी पोस्ट के दौरान पुलिस का फुल फॉर्म नाम बताने वाले हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे पुलिस शब्द एक Short नाम है जिसका फुल फॉर्म भी होता है.

पुलिस फुल फॉर्म, पुलिस का फुल फॉर्म क्या है


आपको हम पुलिस फुल फॉर्म बताएं इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि पुलिस क्या है इसका क्या काम है तो चलिए सबसे पहले इसी पर बात कर लेते हैं.

पुलिस क्या है

पुलिस एक ऐसे व्यक्तियों का समूह है जिनका का काम आम जनता की सुरक्षा देने का है पुलिस का चयन कानून और व्यवस्था बनाए रखने और जनता की सुरक्षा एवं उनकी सेवा के लिए होता है.


आपको यह भी पढ़ना चाइये



नागरिकों की सुरक्षा के लिए और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए पुलिस का निर्माण हुआ है भारतीय संविधान में भी पुलिस को विशेष अधिकार प्राप्त हुए हैं पुलिस सुरक्षा बलों का एक आंतरिक पार्ट है जो देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए होता है.

दुनिया के हर देश में पुलिस होती है जो वहां के नागरिकों की सुरक्षा के लिए उन्हें विशेष रूप से तैयार किया जाता है किसी भी देश में आंतरिक सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स का निर्माण किया गया है.

पुलिस के क्या काम है

कानून और व्यवस्था बनाए रखना, देश के नागरिकों को पूरी सुरक्षा प्रदान करना, अपराध का निवारण करना तथा अपराध की पूरी निष्ठा के साथ जांच करना, अपराधी व्यक्ति को गिरफ्तार करना, किसी भी व्यक्ति के जान-माल की पूरी सुरक्षा प्रदान करना.

अब चलिए आपका ज्यादा समय नहीं लेते हैं और आपको अब बताने जा रहे हैं पुलिस फुल फॉर्म क्या है.

पुलिस का हिंदी नाम क्या है


आपको यह जानने की बड़ी इच्छा होगी की पुलिस को हिंदी में क्या बोलते हैं पुलिस का हिंदी नाम क्या है तो यह जानने के लिए सबसे पहले आपको पुलिस का फुल फॉर्म क्या है वह जानना होगा तो चलिए अब हम बात कर लेते हैं पुलिस का फुल फॉर्म क्या है.

Police Full Form In English: Protection Of Life In Civil Establishment

P - Protection
O - Of
L - Life
I - In
C - Civil
E - Establishment

Police Full Form In Hindi: नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा

अब आप यह सोच रहे हैं कि चलो पुलिस का फुल फॉर्म तो है लेकिन आप यदि यही सोच रहे हैं कि इसका फुल फॉर्म यही है तो फिर आप गलत भी हो सकते हैं क्योंकि जब हमने इंटरनेट पर पुलिस फुल फॉर्म के बारे में जानकारी हासिल करना चाहा तब हमें इसके 2 फुल फॉर्म इंटरनेट पर मिले थे.

अब आपकी भी यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि आखिरकार पुलिस का दूसरा फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए उसके बारे में हम आपको बता देते हैं.

पुलिस का दूसरा फुल फॉर्म क्या होता है


Police Full Form In English: Public Officer For Legal Investigations And Criminal Emergencies

P - Public
O - Officer
L - Legal
I - Investigations
C - Criminal
E - Emergencies

Police Full Form In Hindi: कानूनी जांच और आपराधिक आपात स्थिति के लिए सार्वजनिक अधिकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह जानकारी हमने इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट से हासिल की है हमें अलग-अलग वेबसाइट पर पुलिस के 2 फुल फॉर्म हमें मिले थे जो इस पोस्ट में हमने आपके साथ शेयर किए हैं.

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में पुलिस फुल फॉर्म क्या है इस सवाल का जवाब मिल चुका होगा फिर भी आपका कोई सवाल है तो फिर आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

पुलिस का फुल फॉर्म क्या है: आपको हम बता दें इस पोस्ट में हमने ज्यादातर जानकारियां अलग-अलग वेबसाइट से हासिल की है इस पोस्ट में यदि हमारे से कोई गलती हो गई हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं और आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां