Am Pm Full Form क्या है इसका मतलब क्या होता है यदि आपको Am And Pm Full From क्या है इसके बारे में कोई जानकारी आपके पास नहीं है तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम Am Pm Full Form पर विस्तार से बात करने वाले हैं और जानेंगे की Am का क्या मतलब है और Pm का क्या मतलब है.


Am Pm Full Form, Am And Pm Time Full Form In Hindi


समय देखने के लिए आप जरूर किसी घड़ी का इस्तेमाल करते होंगे आपने अपने घर, ऑफिस में जरूर घड़ी लगाई होगी यहां तक कि बहुत सारे लोग अपने हाथ में घड़ी पहनते हैं घड़ी में आप समय का पता लगा सकते हैं.

हर इंसान को समय के साथ चलना चाहिए समय की कदर करनी चाहिए वैसे तो आज के इस पोस्ट का टॉपिक समय नहीं है बल्कि आज हम बात करने वाले हैं Am Pm Full Form क्या है.
लेकिन हमने समय का जिक्र इसलिए किया क्योंकि इस पोस्ट के टॉपिक के साथ भी समय यानी कि टाइम जुड़ा हुआ है आपने बहुत सारी घड़ी देखी होंगी आज के डिजिटल जमाने में डिजिटल घड़ी देखी होगी आपके मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी में भी घड़ी होती जो हमें समय दिखाती है.

समय यानी कि टाइम हर इंसान सुबह उठने के साथ सबसे पहले घड़ी में यह देखता है कि कितने बजे हैं यानी की टाइम कितना हुआ है लेकिन आपने कभी गौर किया है कि हर घड़ी में Am और Pm क्या है.

Am Pm Full Form क्या है इस बारे में हम बात करें उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि हर घड़ियाल में Am और Pm क्या है  इसका क्या महत्व है किसी भी घड़ियाल में क्या Am Pm का सीधा संबंध टाइम से है.

Am Pm Full Form Am And Pm Full Form In Hindi


में जानता हूं कि आपके मन में Am PM से संबंधित काफी सवाल होंगे जिसका जवाब आप इस पोस्ट में जरूर जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम Am Pm Full Form के साथ आपको Am और Pm संबंधित सारी जानकारियों से अवगत कराएंगे.

हम Am And Pm Full Form पर बात करें उससे पहले आपके मन में जो पहला सवाल उठा होगा की घड़ियाल तो हालिया कुछ वर्षों से ही है लेकिन बरसों पहले प्राचीन समय में लोग समय देखने के लिए किस घड़ियाल का इस्तेमाल करते थे.

आपको हम बताते है की प्राचीन काल में समय देखने के लिए लोग दिन में सूर्य से समय का पता लगाते थे यानी कि सूर्य की किरणें किस तरफ पड़ रही है उससे दिन का समय का पता लगाया जाता था और रात्रि के समय में चंद्रमा और तारों को देखकर समय का पता लगाया जाता था.

लेकिन अब आधुनिक दुनिया में समय का पता लगाने के लिए घड़ियाल का अविष्कार किया गया है वैसे तो घड़ियाल का अविष्कार बहुत वर्ष पहले ही हो चुका है जिसमें हम समय का पता लगा सकते हैं.

अब हम पोस्ट के महत्वपूर्ण टॉपिक पर आ रहे हैं कि हर घड़ियाल में Am और Pm क्यों दिया गया है इसका क्या महत्व है किसी भी घड़ियाल में Am और Pm का क्या मतलब है तो चलिए अब आपको इस जानकरी से अवगत कराते हैं.

Am और Pm का क्या मतलब है


आपको यह जानने की बड़ी इच्छा होगी कि किसी भी घड़ियाल में Am और Pm क्यों दिया गया है इसका क्या मतलब है तो चलिए में आपको इन दोनों ही शब्द का मतलब बता देता हूं.

आप बेहतर तरीके से समझ पाए इसके लिए में आपको इन दोनों ही शब्दों का मतलब एक-एक करके पूरे विस्तार के साथ बताने वाला हूं सबसे पहले हम Am के बारे में बात करने वाले हैं.

Am का क्या मतलब है

में जानता हूं बहुत सारे लोग इस शब्द से परिचित जरूर होंगे लेकिन इसका मतलब क्या है उससे अवगत नहीं होंगे यहां पर में किसी के ज्ञान को निचा नहीं दिखा रहा हु वैसे तो मुझे भी Am और Pm का मतलब क्या है उस बारे में जानकारी नहीं थी.

मैंने भी इन दोनों ही शब्दों की जानकारी इंटरनेट से प्राप्त की है जो आज में आपके साथ शेयर करना चाहता हु तो चलिए सबसे पहले हम जानेंगे Am Full From क्या है.

Am Full From Kya Hai


आज की इस पोस्ट में हम Am Pm Full Form पर बात हम एक-एक करके करने वाले हैं तो सबसे पहले हम Am Full From क्या है इस पर बात कर लेते हैं तो चलिए जान लेते हैं Am Full From क्या है.


  • Am Full From : Ante Meridiem

आप यदि यह सोच रहे हैं कि Am Full From का जो शब्द होता है Ante Meridiem वह इंग्लिश शब्द है तो फिर आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि Ante Meridiem लेटिन भाषा का शब्द है जिस का इंग्लिश अर्थ Before Noon होता है.

Before Noon का यदि हम हिंदी अर्थ निकाले तो होता है दोपहर से पहले यानी कि Am का मतलब हिंदी में होता है दोपहर से पहले का समय जो सुबह का समय होता है.

  • Am Full From In Hindi : दोपहर से पहले का समय

Am घड़ियाल में किस समय से किस समय तक रहता है

आपको Am Full From क्या है इसके बारे में जानकारी मिल चुकी है साथ में ही आपको Am शब्द का क्या मतलब होता है उसकी भी जानकारी मिल चुकी है अब हम जानेंगे की Am घड़ियाल में किस समय से किस समय तक रहता है.

दुनिया की किसी भी घड़ियाल में Am रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक रहता है यानी कि आप Am को अपनी घड़ियाल में रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक देख सकते हैं.

Pm का क्या मतलब है

मेरा अब यह मानना है कि आपको Am के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी है अब बारी है Pm के बारे में तो चलिए सबसे पहले हम Pm Full Form क्या है इस पर बात कर लेते हैं.

Pm Full Form Kya Hai


आपको हमने जैसा कि बताया कि आज की इस पोस्ट में हम Am Pm Full Form पर बारी-बारी बात कर रहे हैं सबसे पहले हमने Am पर बात कर ली है अब हम Pm पर बात करने वाले हैं और जानेंगे कि Pm Ka Full Form क्या है.

देखिए Pm शब्द काफी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हम यहां पर सिर्फ घड़ियाल में Pm का क्या मतलब है इस पर बात करने वाले हैं फिर भी आपको हम बताएंगे कि Pm शब्द के दूसरे मतलब क्या होते हैं.

Pm Full Form : Post Meridem

Pm Full Form होता है Post Meridem ये भी एक लेटिन भाषा का एक शब्द है और इस शब्द का हम इंग्लिश मतलब निकाले तो फिर होता है After Noon मतलब की दोपहर के बाद का समय और हम इसे हिंदी में कहें तो फिर मध्याह्न भी कह सकते है.

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें Pm शब्द के कुछ अन्य मतलब भी निकलते हैं जो काफी प्रचलित भी हैं तो चलिए Pm शब्द के और क्या मतलब निकलते हैं उस पर बात कर लेते हैं.

Pm शब्द के अन्य मतलब क्या है

Pm Full Form : Prime Minister

आपको हमने इस पोस्ट के दौरान ही Pm शब्द के अन्य मतलब क्या है उससे भी अवगत करा चुके हैं अब हम आपको बताएंगे कि Pm किसी भी घड़ियाल में कितने टाइम तक रहता है.

Pm घड़ियाल में किस समय से किस समय तक रहता है


आप इस पोस्ट में पढ़ रहे हैं कि Am Pm Full Form क्या है अभी तक आपको हमने इस पोस्ट में Am संबंधित सारी जानकारी शेयर कर चुके हैं अब आपको हम बताने जा रहे हैं कि किसी भी घड़ियाल में Pm किस समय से किस समय तक रहता है.

जैसा कि आपको हमने बताया कि रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक Am समय रहता है और Pm किसी भी घड़ियाल में दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात्रि के 12:00 बजे तक रहता है.

आपको भी पता ही होगा कि दिन में 24 घंटे होते हैं और इसी को मध्य नजर रखते हुए 24 घंटे को दो हिस्सों में बांटा गया है यानी कि रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक Am समय रहेगा और दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात्रि के 12:00 बजे तक Pm समय रहेगा.

Am And Pm Full Form In Hindi


आपके मन में अभी भी कुछ सवाल होंगे Am Pm Full From के बारे में की Am और Pm को 12 घंटे के समय में ही क्यों बांटा गया है तो चलिए इस पर हम थोड़ी सी बात कर लेते हैं.

इस पोस्ट के शुरुआती हिस्से में ही आपसे एक बात बताई थी कि प्राचीन काल में समय का पता सूर्य की किरणें किस तरफ पड़ रही है उससे दिन के समय का पता लगता था और रात्रि के समय चंद्रमा, तारों की स्थिति को देखकर समय का पता लगाया जाता था.

उसके बाद जब घड़ियाल का अविष्कार हुआ तो घड़ियाल के अविष्कार के दौरान ही यह पता लगाना चाहते थे वैज्ञानिक की एक दिन कितने समय का होता है.

वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के बाद जब उन्हें पता चला कि 1 दिन में हम 24 घंटे यानी कि 24 हिस्सों में बराबर बांट सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सबसे पहले मिस्त्र के लोगों ने 24 घंटे यानी कि 24 हिस्सों में बराबर समय को बांटा था.

उसके बाद जब रात्रि और दिन के समय को बांटने का समय आया तब वैज्ञानिकों ने इसको Am और Pm में बांटा हालांकि आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि Am को 12 घंटे में बांटा गया है लेकिन रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक और दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात्रि के 12:00 बजे तक Pm को क्यों बांटा गया है.

Am Pm समय 12 घंटे का क्यों है


इसका सीधा सा जवाब है कि दुनिया में हर जगह समय एक नहीं होता है यानी कि हमारे देश भारत में अभी जो समय है वही समय अन्य देश यानी कि अमेरिका में नहीं होगा यानी कि यहां पर दिन है तो वहां पर रात्रि हो सकती है.

कहने का मतलब यह है कि दुनिया में हर जगह पर समय अलग-अलग होता है किसी देश में 6 घंटे का दिन होता है तो 18 घंटे तक रात्रि भी हो सकती है और किसी देश में 18 घंटे का दिन है तो 6 घंटे की रात्रि भी है तो इसी को मद्देनजर रखते हुए जब Am और Pm को 12 घंटे में बांटा गया.

तो इसका आधार 24 घंटे में से 12 घंटे के दो हिस्से किए गए यानी कि रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक Am समय रहेगा और दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात्रि के 12:00 बजे तक Pm समय रहेगा.

अब आप समझ ही चुके होंगे कि Am और Pm को 12 घंटे में क्यों बांटा गया है अब मेरा यह मानना है कि आपको इस पोस्ट में Am और Pm से रिलेटेड सारी जानकारियां मिल चुकी होंगी.

Am And Pm Time Full Form In Hindi


आज की इस पोस्ट में हमने सीखा Am Pm Full Form क्या है और इसके साथ ही हमने आज जाना कि Am और Pm का मतलब क्या है और इसका सीधा संबंध टाइम से कैसे हैं.

अब मेरा यह मानना है कि आपको इस पोस्ट में Am And Pm संबंधित सारी जानकारियां मिल चुकी है इस पोस्ट में हमने जितनी भी जानकारी इंटरनेट या फिर अन्य स्रोत से हासिल की थी वह आपके साथ इस पोस्ट में विस्तार के साथ शेयर की है.

फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कहीं कोई गलती हो गई हो कोई जानकारी गलत दी गई हो या फिर आपके मन में है कोई सवाल Am Pm Full Form संबंधित तो फिर आप बेझिझक होकर कमेंट में बता सकते हैं.

आपके कमेंट का हमें इंतजार रहेगा और साथ में ही हम आपसे कमेंट में यह भी जानना चाहेंगे कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में भी आप अपने विचार कमेंट में जरूर शेयर करें.

अपनी प्रतिक्रिया पोस्ट करें

नया पेज पुराने