4G VoLET Information in Hindi, 4G VoLET Kya Hai Puri Jankari

4G VoLET Information in Hindi, 4G VoLET Kya Hai Puri Jankari


नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं 4G VoLET के बारे में दोस्तों आपने अक्सर यह सुना होगा 4G और VoLET के बारे में और जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आप सबसे पहले ये जरूर चेक करते है की  वह 4G सपोर्टेड है या नहीं तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे 4G VoLET के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं.
4G VoLET Information in Hindi, 4G VoLET Kya Hai Puri Jankari

4G VoLET Kya Hai

दोस्तों आपने 1G, 2G, 3G, 4G और यहां तक कि 5G के बारे में भी जरूर सुना होगा और उनके नाम भी आपने जरूर सुने होंगे लेकिन दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं 4G VoLET के बारे में लेकिन हम 4G  के बारे में जानें उससे पहले हमें यह जान लेना बहुत ही आवश्यकता है कि 1G, 2G और 3G क्या है तो चलिए हम सबसे पहले बात कर लेते हैं 1G, 2G और 3G के बारे में और उसके बाद फिर हम बात करेंगे 4G के बारे में और 5G जो अभी तक हमारे भारत में लॉन्च नहीं हुआ है तो उसकी बात हम इस पोस्ट में नहीं करने वाले हैं.

1G: दोस्तो सबसे पहले जो दुनिया में Wireless Technology का प्रयोग शुरू हुआ था तब उसे एनालॉग मोबाइल में यूज किया गया था और यह तकनीक वर्ष 1970 से लेकर 1991 तक प्रयोग में थी और इस तकनीक के माध्यम से पहली बार मोबाइल में इंटरनेट का यूज़ शुरू हुआ था.



2G: दोस्तों इसके बाद 1991 में मोबाइल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और विकसित हुई और फिर एनालॉग की बजाय डिजिटल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाने लगा और जीएसएम भी लॉन्च कर दिया गया जीएसएम 2G मोबाइल डाटा SMS और MMS भेजने में सक्षम था इसको 2nd Generation नाम दिया गया यानि कि 2जी और दोस्तों यह तकनीक आज भी मोबाइल में यूज की जाती है

3G: दोस्तों इसके बाद वर्ष 1998 में 3rd Generation को लॉन्च कर दिया गया जिसमें हमें  W-CDMA, TD-SCDMA, CDM2000, HSPA+ प्रकार के नेटवर्क मिले थे जो आज भी हम अपने मोबाइल में इसका यूज कर सकते हैं.

4G: दोस्तों अब हम बात कर लेते हैं 4rth Generation के बारे में जिसे वर्ष 2008 में लांच किया गया है और इसमें Gaming Service, IP, Web Access Telephony, High Mobile TV, Video Conferencing जैसी सुविधाएं मौजूद हैं.



दोस्तों VoLET का फुल फॉर्म होता है Voice over LET. जो आप अपने मोबाइल में यूज कर सकते हैं और यह एक Internet Protocol पर आधारित एक नेटवर्क है जो 2G जनरेशन और 3G जनरेशन के मुकाबले काफी बेहतर है और यह फास्ट इंटरनेट चलाने में मदद करता है और इससे आप कॉल और वीडियो मैं आपको अच्छी आवाज और क्लियर आवाज मिलती है.

दोस्तों अब दुनिया में 5G जेनरेशन की टेक्निक भी लॉन्च हो चुकी है हालांकि अभी तक वह भारत में नहीं लॉन्च हुई है लेकिन आने वाले समय में यह भारत में भी लॉन्च हो जाएगी और हम और भी आगे टेक्नोलॉजी में बढ़ जाएंगे लेकिन दोस्तों अब भारत में 4G जनरेशन यानी कि 4G एक normal बात हो चुकी है क्योंकि अब जो भी हम स्मार्टफोन खरीदते हैं उसमें हम 4G नेटवर्क यूज़ कर सकते हैं क्योंकि जितनी भी भारत में जो टेलीकॉम कंपनियां हैं अब वह हमें 4G नेटवर्क प्रदान करती हैं.

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको 4G वोल्टे के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिली होगी लेकिन फिर भी यदि कोई जानकारी हमसे इस पोस्ट में छूट गई है और वह जानकारी आपके पास है तो आप इस पोस्ट के नीचे जो कमेंट बॉक्स है उसमें दे सकते हैं ताकि और लोगों को भी इसके बारे में पता चले और अंत में दोस्तों अब यही कहना चाहता हूं कि आप इसी तरह के पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो hindimeseva.com के साथ जुड़े रहिए

No comments:

Post a Comment