यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये, यूट्यूब क्या है

आपने यूट्यूब के बारे में जरूर सुना होगा और इस पर आपने वीडियो भी जरूर देखे होंगे क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर आप भी अपना अकाउंट बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में हम यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये इसी पर बात करने वाले हैं.


Youtube Par Account Kaise Banaye


यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये


अपना चैनल कैसे बनाये उस बारे में जाने उससे पहले यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि यूट्यूब क्या है और यूट्यूब पर क्या हम पैसे कमा सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम इन्हीं दो टॉपिक पर बात कर लेते हैं.

यूट्यूब क्या है



यूट्यूब की जानकारी: यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जो गूगल की ही एक सर्विस है जिस पर हर दिन लाखों की तादात में वीडियो अपलोड होते हैं यूट्यूब पर कोई भी अपना अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड कर सकता है.

दुनिया में जितनी भी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है उन सभी में से यूट्यूब नंबर वन है यूट्यूब की शुरुआत वर्ष 2005 में की गई है यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक पर फ्री में वीडियो देख सकते हैं.

यूट्यूब ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है इस पर आप मूवी देख सकते हैं सीरियल देख सकते हैं कोई भी प्रोग्राम देख सकते हैं.


आपको यह भी पढ़ना चाइये




यहां तक कि आप विद्यार्थी हैं तो आप यूट्यूब की मदद से फ्री में ट्यूशन ले सकते हैं यानी कि आपको जो जानकारियां चाहिए हैं उस जानकारी से रिलेडेड यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं.

यूट्यूब पर आपको हर तरह की वीडियो मिल जाती है यूट्यूब पर हमारे जैसे लोग ही अपना यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करते हैं.

इंटरनेट पर सर्च के दो सबसे बड़े माध्यम है गूगल और उसके बाद यूट्यूब का नाम आता है क्योंकि इन दोनों की साइट पर आपको जो भी जानकारी चाहिए उस रिलेटेड जानकारी आपको मिल जाती है.

मान लीजिए आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप सबसे पहले गूगल में सर्च करेंगे यदि आपको गूगल सर्च में से वह जानकारी नहीं मिलती है तो आप यूट्यूब पर सर्च करके उस जानकारी से रिलेटेड वीडियो देख सकते है.

यूट्यूब के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़ना होगा : Youtube Ki Kamyabi Ki Kahani


यूट्यूब से पैसे कमा सकते है


यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल हैं जिनके मालिक महीने के लाखों रुपए कमा लेते हैं यूट्यूब पर आप और हम भी अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए हमें और आपको अच्छे अच्छे वीडियो बनाकर उस पर अपलोड करने होंगे तभी हम और आप पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब पर आज की तारीख में बहुत सारे चैनल बन चुके हैं और इन्हीं चैनलों में से बहुत सारे लोग अपने यूट्यूब चैनल से अच्छे खासे पैसे भी कमा लेते हैं.


यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए


यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाएयह सवाल हर किसी के मन में होगा लेकिन इस सवाल का जवाब है सबसे पहले तो आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिसकी जानकारी आज हम इस पोस्ट में शेयर कर रहे हैं कि यूट्यूब id कैसे बनती है.

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको उस पर अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करने होंगे उसके बाद आपको एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी.

अब यदि आपके पास यूट्यूब चैनल भी है और गूगल ऐडसेंस अकाउंट भी है तो आप यूट्यूब चैनल को Monetization कर सकते हैं.


यूट्यूब मॉनेटिज़शन क्या है


अब आपके मन में सवाल आया होगा कि यूट्यूब मॉनेटिज़शन क्या है इसका सीधा सा जवाब है आप यदि यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपका यूट्यूब चैनल मॉनेटिज़शन होना चाहिए.

आपका चैनल जब मॉनेटिज़शन हो जाएगा तो आपके यूट्यूब वीडियो पर एड्स दिखने शुरू हो जाएंगे जो गूगल ऐडसेंस के एड्स होते हैं.

गूगल ऐडसेंस के एड्स से ही आपकी इनकम होती है यूट्यूब आपको कोई पैसा नहीं देता है बल्कि गूगल ऐडसेंस ही आपको पैसा देता है और इसके लिए आपको अपने चैनल को मॉनेटिज़शन करना होगा यानी कि यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के साथ लिंक करना होगा.


यूट्यूब  मॉनेटिज़शन कैसे करे


आपको में एक बात बता दूं आपका यूट्यूब चैनल तभी मॉनेटिज़शन हो सकता है जब आप यूट्यूब की जो पॉलिसी है अभी मौजूदा समय में यूट्यूब चैनल को मॉनेटिज़शन करने के लिए 4,000 Hour/1,000 Subscriber टारगेट अचीव अपने यूट्यूब चैनल पर करना होगा.

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि यूट्यूब चैनल पर 4,000 Hour/1,000 Subscriber टारगेट अचीव करने के बाद Youtube Channel Monetization कैसे करें तो इसके लिए आपको यूट्यूब पर ही बहुत सारे वीडियो देखने को मिल जाएंगे.

बस आप वीडियो को देख लीजिए और कैसे Youtube Channel Monetization किया जाते हैं उसी हिसाब से आप भी अपने चैनल को Monetization कर लीजिये.

अब आप समझ चुके होंगे के यूट्यूब क्या है यूट्यूब से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं तो अब बारी आती है यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाते हैं.

यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाया जाता है


यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये इस सवाल के जवाब में मेरा सिर्फ यही कहना है कि आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब आईडी बना सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक जीमेल आईडी होनी चाहिए.

आपको नहीं है पता की जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं तो इसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट पढ़नी चाहिए: Email Account Kaise Banaye

अब आपके पास एक ईमेल आईडी है तो फिर आप इन स्टेप को फॉलो कीजिए.


यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है


Step 1

सबसे पहले आप www.youtube.com साइट पर जाइए

Step 2

youtube.com की साइट को ओपन करेंगे तो आपको एक ऊपर की साइड बार में एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ होगा Sign in आपको इसी पर क्लिक करना है.


आप जैसे ही Sign in की बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको यूट्यूब पर लॉगइन होने के लिए कहा जाएगा तो आपको जिस जीमेल आईडी से लॉगइन हो ना हो उसे डाल दीजिए और उस आईडी से आप लॉग-इन हो जाइए

sign in youtube


जीमेल आईडी से लॉगइन हो जाएंगे तो youtube.com साइट पर यह मैसेज तो होगा जिसमें लिखा हुआ होगा You Are Now Registerd With YouTube

register new youtube channel


Step 3

अब आपको इस स्टेप में अपने यूट्यूब अकाउंट को एक नाम देना होगा तो चलिए देख लेते हैं आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसे दे सकते हैं.

create youtube channel name


1. पहले बॉक्स में आपको अपना First Name लिखना है.
2. इस बॉक्स में यूट्यूब नाम को पूरा करे.
3. अब आपको Create Channel पर क्लिक करना है.


Step 4

अब आपका यूट्यूब में अकाउंट बन चुका है और आपने अपने अकाउंट का नाम भी दे दिया है यानी कि आपने अपने यूट्यूब चैनल का नाम दे दिया है अब आपको अपने इस अकाउंट को वेरीफाई कराना होगा तो चलिए देख लेते हैं आप अपने अकाउंट को कैसे वेरीफाई करा सकते हैं.

यूट्यूब अकाउंट को वेरीफाई करने के क्या फायदे है


यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये आप जब अपना यूट्यूब पर एक नया अकाउंट बनाते हैं तो आपको अपने अकाउंट को अवश्य ही वेरीफाई कराना होगा वेरीफाई कराने के यूट्यूब पर बहुत सारे फायदे हैं और उन्हीं में से कुछ टॉपिक हमने आपको नीचे दिए हैं.

  • यूट्यूब अकाउंट को वेरीफाई करने से हम यूट्यूब के साथ पार्टनर बन जाते हैं.
  • यूट्यूब अकाउंट को वेरीफाई करने से हम यूट्यूब पर 15 मिनट से भी ज्यादा के वीडियो अपलोड कर सकते हैं.
  • आप यदि यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना अकाउंट जरूर वेरीफाई कराना होगा जब आप अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लेंगे तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यूट्यूब की कुछ पॉलिसियों का पालन करना होगा.

 

यूट्यूब अकाउंट को वेरीफाई कैसे करे

youtube channel verify kaise kare


1. सबसे पहले आपको चैनल पर क्लिक करना होगा.

2. अब आपको Status And Features पर क्लिक करना है.

3. अब आपको अपने यूट्यूब चैनल के नाम के नीचे एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा हुआ होगा Verify आपको इसी पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और उस पेज में आपको अपना एक मोबाइल नंबर डालना होगा तो चलिए देख लेते हैं कैसे हम यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और कैसे यूट्यूब चैनल को वेरीफाई कराएंगे

youtube channel me mobile number kaise dale


1. सबसे पहले आपको अपना देश सेलेक्ट करना है हम भारत में रहते हैं तो India सेलेक्ट करें
2. अब आपको किस माध्यम से अपने यूट्यूब चैनल को वेरीफाई कराना है उसे चुने अपने मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा वेरीफाई कराना चाहते हैं या फिर कॉल के जरिए तो दोनों ही ऑप्शन में से किसी एक को चुनिए
3. अब आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना है.
4. अब आपने सभी जानकारियां सही कर ली है तो लास्ट में Submit पर क्लिक कर दीजिए

एक नया पेज ओपन होगा और उसमें आपको जो वेरीफाई कोड आपके पास आए हैं 6 अंकों का तो उसे वहां पर डालना है जैसे ही आप 6 अंको का वेरीफाई कोड डालेंगे तो आपका यूट्यूब चैनल वेरीफाई हो जाएगा.
अब आपका यूट्यूब पर अकाउंट बन चुका है और आप अब यहां पर अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं.

अब आपके मन में जो सवाल होगा कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले तो चलिए इस सवाल का भी जवाब आपको हम दे देते हैं.

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे


यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए.

Step 1

सबसे पहले तो आप अपने यूट्यूब चैनल में लॉगिन हो जाइए लॉगिन हो जाने के बाद आपके यूट्यूब चैनल का जो लोगों है उसके पास में ही एक बटन होगा अपलोड का उसी पर आपको क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे तस्वीर में भी देख सकते हैं.

Step 2

अब आपके सामने जो पेज ओपन हुआ होगा उसमें एक तीर जैसा निशान होगा उसी पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको जो वीडियो अपलोड करना है उस फाइल को आपको सिलेक्ट करना होगा.

आप यदि कंप्यूटर में है तो कंप्यूटर में से आप अपनी फाइल को सिलेक्ट कर सकते हैं या फिर आप मोबाइल में है तो मोबाइल में से भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको अब यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये इस सवाल का जवाब अब मिल चुका होगा साथ में ही यूट्यूब क्या है इस सवाल का भी आपको जवाब मिला होगा.

इसके अलावा यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं साथ में ही यूट्यूब मॉनेटिज़शन क्या है इन सारे सवालों के भी जवाब आपको इस पोस्ट में मिल चुके होंगे.

फिर भी यदि हमारे से इस पोस्ट में कोई गलती हो चुकी हो तो इसके लिए हम क्षमा मांगते हैं और आप हमारी गलती कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

धन्यवाद

टिप्पणी पोस्ट करें

5 टिप्पणियां