जीवन बीमा के प्रकार Life Insurance Ki Jankari

4

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी में सेवा ब्लॉग पर आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं जीवन बीमा के प्रकार कितने हैं आपको हमने पिछले पोस्ट में लाइफ इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी दी थी और आज हम आपको बताने जा रहे हैं लाइफ इंश्योरेंस के कितने प्रकार हैं.

जीवन बीमा के प्रकार कितने हैं

  • Term Insurance
  • Money Back Policy
  • Endowment Plan
  • ulip Unit Linked Insurance Plans

TERM INSURANCE 

Term Insurance बीमा दारक की मुत्यु होने की दसा में लाभाथी को दी जाती है और Policy होल्डर के जीवित होने की दिशा में कुछ भी नहीं दिया जाता है.

Term Insurance बेसिक और दूसरे जीवन बीमा प्लान्स के मुकाबले सस्ता होता है जिसमे जीवन बीमा कवर दिया जाता है और इसमें दिए गए प्रीमियम का कोई भाग निवेश नहीं किया जाता है.


Also Read This

Blog Me Facebook Like Box Widget Kaise Add Kare

Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare

Blog Website Ke Liye Sitemap Kaise Banaye, Sitemap Ki Jankari


MONEY BACK POLICY

Money Back Policy वास्तव में Endowment Plan का ही एक प्रकार है जिसमे बीमा राशि का एक अवधि के अंतराल में बीमा दारक को अदा किया जाता है जब अवधि के अंत में शेष बची बीमा राशि बोनस के साथ अदा कर दी जाती है.

ENDOWMENT PLAN

Term Insurance Or Endowment Plan में सबसे बड़ा फर्क मेच्योरिटी बेनिफिट का है Policy की अवधि समाप्त होने पर जब Policy मेच्योर होती है तो बीमा धारक को बीमा राशि के साथ बोनस जोड़ कर दिया जाता है Term Insurance की तुलना में Endowment Plan का प्रीमियम ज्यादा होता है.

ULIP UNIT LINKED INSURANCE PLANS

Ulip में आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम से बीमा और प्रबंदन के खर्च और चार्ज काट कर बाकी पैसा निवेश किया जाता है आप डिबीट या इक्विटी फण्ड में अथवा अपने रिश्क को देखते हुए दोनों में मिला जुला निवेश कर सकते है Mutual Fund की तरह Ulip में निवेश यूनिट के Nav पर आदारित होता है.

आपको हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट में कोई भी बात समझ में ना आए हो और आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here